April 27, 2024

‘दूसरे देशों से अप्लाई करने वाले कनाडाई नागरिकों को भी नहीं मिलेगा भारतीय वीज़ा..’, विदेश मंत्रालय ने किया स्पष्ट

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को कहा कि कोई भी कनाडाई नागरिक भारतीय वीजा के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा, भले ही वह किसी अन्य देश में रह रहा हो। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि, “अन्य देशों से आवेदन करने वाले कनाडाई लोगों को भी कोई वीजा नहीं दिया जाएगा।” यह कनाडा में वीज़ा सेवाओं के निलंबन के अतिरिक्त है जिसकी घोषणा आज सुबह की गई थी।

भारत द्वारा कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाओं को “अगली सूचना तक निलंबित” करने के कुछ घंटों बाद, विदेश मंत्रालय ने कहा कि उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों में अधिकारियों द्वारा सामना किए जा रहे सुरक्षा खतरों ने उनके कामकाज को बाधित कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप वीज़ा सेवाएं रोक दी गई हैं। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अरिंदम बागची ने कहा कि भारत नियमित आधार पर स्थिति की समीक्षा करेगा। बागची ने कहा कि, “आप कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों द्वारा सामना किए जा रहे सुरक्षा खतरों से अवगत हैं। इससे उनका सामान्य कामकाज बाधित हो गया है। तदनुसार, हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीजा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं। हम नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करेंगे।’

कनाडा में भारतीय वाणिज्य दूतावास में सुरक्षा बढ़ाने के बारे में बागची ने कहा, “हमने हमेशा माना है कि सुरक्षा प्रदान करना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी है। कुछ जगहों पर हमारी अपनी सुरक्षा व्यवस्था भी है। लेकिन, मैं सुरक्षा पर चर्चा नहीं करना चाहता।” सार्वजनिक रूप से उपाय। यह उचित स्थिति नहीं है”। वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी दावा किया कि कनाडा में आतंकवादियों को “स्वर्ग बचाओ” प्रदान किया जा रहा है।

बागची ने कहा कि, “कनाडा में सुरक्षित आश्रय प्रदान किया जा रहा है। हम चाहते हैं कि कनाडाई सरकार ऐसा न करे और उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे जिन पर आतंकवाद के आरोप हैं या उन्हें न्याय का सामना करने के लिए भारत भेज दें। हमने पिछले कुछ वर्षों में लगभग 20-25 व्यक्तियों के प्रत्यर्पण की मांग की है। लेकिन प्रतिक्रिया बिल्कुल भी मददगार नहीं रही है।’ बता दें कि जून में एक खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के कुछ दिनों बाद भारत ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दीं है। कनाडाई लोगों के वीज़ा आवेदनों की प्रारंभिक जांच के लिए नियुक्त एक निजी एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोट डाला जिसमें कहा गया कि भारतीय वीज़ा सेवाओं को “अगली सूचना तक निलंबित” कर दिया गया है।