April 27, 2024

*कैट पदाधिकारियों का त्योहारी सीजन एवं चुनाव के मद्देनजर व्यापार में आ रही कठनाईयों के सम्बन्ध में ऑनलाइन ज़ूम पे चर्चा हुई – मोहम्मद अली हिरानी अध्यक्ष दुर्ग इकाई *


कैट ने प्रदेश में शत प्रतिशत मतदान करने हेतु व्यापारियों से आग्रह किया

देश के सबसे बड़े व्यापारिक संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमर पारवानी, दुर्ग इकाई अध्यक्ष मोहम्मद अली हिरानी, कार्यकारी अध्यक्ष पीयूष देसलहरा , महामंत्री महेश गणेशानी , कोषाध्यक्ष आशीष निमजे , मीडिया प्रभारी अनिल बल्लेवार , ने बताया कि बताया कि आज दोपहर 12 बजे जूम मिटिंग के माध्यम से कैट के पदाधिकारियों का त्योहारी सीजन एवं चुनाव के मद्देनजर व्यापार में आ रही कठनाईयों के सम्बन्ध में चर्चा एवं कैट द्वारा प्रदेश में शत प्रतिशत मतदान कैसे हो पर चर्चा हुई। मिटिंग में प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारी भी जुडे रहे।

कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अमर पारवानी एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री जितेन्द्र दोशी ने बताया कि प्रदेश में में 7 एवं 17 नवम्बर 2023 को विधानसभा चुनाव होने वाले है। विधानसभा के चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही प्रदेश में शहर विभिन्न चौक चौराहो पर चेक पोस्ट बनाकर वाहनो की जांच की रही। जिससे किसी भी गाड़ी में कैश मिलने पर पुलिस उस रकम को जब्त कर आवश्यक दस्तावेज की मांग की जा रही है। व्यापारियों द्वारा आवश्यक दस्तावेज दिखाने पर भी प्रदेश में उन्हे अनावश्यक परेशानीयों का सामना करना पड रहा है। सराफा व्यापारियों को सोने चांदी लाने ले जाने पर व्यापारियों से ई-वे बिल की मांग की जा रही हैं। जिले या अन्य जिले या अन्य राज्य के भीतर सोने की आवाजाही के मामले में। ई-वे बिल की आवश्यकता नहीं। यदि माल एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरित होता है और केवल 15 वस्तुओं पर लागू होता है जो अधिसूचना में उल्लिखित है। ई-वे बिल जरूरी होगा।

श्री पारवानी एवं श्री दोशी ने आगे बताया कि इस सम्बंध विगत दिनों का कैट का एक प्रतिनिधी मंडल मुख्य चुनाव पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले से मुलाकात कर त्यौहारी सीजन होने के कारण व्यापारी अपने साथ नगद एवं सोने चांदी साथ लेकर जा रहे है। और उसके पास उस संबंध में पर्याप्त दस्तावेजी प्रमाण है तो कृपया उस पर कोई विभागीय कार्यवाही नहीं करने हेतु उचित दिशा-निर्देश जारी करने का आग्रह किया गया था। इस पर मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने सकरात्मक आस्वासन दिया था।
मोहम्मद अली हिरानी ने जानकारी दिया की छत्तीसगढ़ चेम्बर और कैट के पदाधिकारी रविवार 22/10/2023 को कलेक्टर साहेब से मुलाक़ात कर के नियम का SOP जारी करने का निवेदन पत्र दिये है , जिस से व्यापारी को जानकारी दी जा सके की उनको परेशानी न हो नगदी या सामान लाने लेजानें में इसके लिए कौन सा डॉक्युमेंट्स साथ रखना होगा और उसमे लिमिट की जानकारी दी जाए जहां तक छूट है और GST द्वारा भी सही जानकारी प्रदान की जाये ई वे बिल किनके लिए अनिवार्य है और किनके लिए छूट है । चेकिंग करने वालो को भी सही और पूरी जानकारी नहीं होने से भुगत ता व्यापारी है ।

उन्होनें आगे कहा कि कैट आगामी चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के करने हेतु व्यापारियों से आग्रह किया है। व्यापारीगण अपने मताधिकार के साथ-साथ अपने परिवार एवं कर्मचारियों के मताधिकार का उपयोग अवश्य रूप से करवाएं। समस्त इकाइयों एवं एसोसिएशन मतदान हेतु अपने क्षेत्र के लोगों को प्रेरित करें ताकि शत् प्रतिशत मतदान हो सके।