April 27, 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के बाद दोनों पार्टियों को मतगणना का इंतजार

 

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दो चरणों के पूर्ण होने के बाद, प्रदेश की राजधानी रायपुर में उत्साह और ताक़त दोनों ही बढ़ गए हैं। मतदान के बाद अब तीन दिसंबर के रिजल्ट का इंतजार है, जिससे प्रदेश के नेताओं और नागरिकों को बड़ी उत्सुकता से इंतजार है। इस बार के चुनाव में मनेंद्रगढ़ सीट पर भाजपा के श्याम बिहारी जायसवाल और कांग्रेस के रमेश सिंह के बीच टक्कर है। इसे लेकर चरणों के बाद एक महीने तक बीत गया है, जिसने प्रत्याशियों को और नागरिकों को तनाव में डाल दिया है।

मतगणना तीन दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू होगी, और सबसे पहले मनेंद्रगढ़ की रिजल्ट आने की संभावना है, क्योंकि इस सीट के लिए मतदान 11 राउंड में हुआ है। इसके बाद भिलाई नगर सीट का रिजल्ट आ सकता है, जिसमें 12 राउंड की गिनती है। यहां भाजपा के प्रेम प्रकाश पांडेय और कांग्रेस के देवेंद्र यादव आमने-सामने हैं। अंत में, कवर्धा, कसडोल, और पंडरिया की सीटों पर भी रिजल्ट आ सकता है, जिनमें क्रमशः 29, 29, और 28 राउंडों की गिनती है। कवर्धा सीट पर कांग्रेस के मंत्री मोहम्मद अकबर और भाजपा के विजय शर्मा प्रत्याशी हैं।

राज्य में कुल 90 सीटें हैं, जिसमें मतगणना के लिए कुल 24,137 बूथ लगे हैं, और इसमें कुल 1724 राउंड होंगे। चुनाव के बाद होने वाली हलचल के बारे में अभी कुछ कहना ज़्यादा संभावनाएं होगी, क्योंकि राजनीतिक सीने में इस बार की चुनौती का मिजाज बहुत ही देखने लायक है। हॉट सीटों पर चुनाव युद्धरत उम्मीदवारों की सूची रायपुर में कांग्रेस और भाजपा के बीच टक्करों से भरी हुई है। इन सीटों पर होने वाले चुनाव का नतीजा राज्य की राजनीति में बड़ा परिणाम डाल सकता है।

हॉट सीटों
01. पाटन सीट: यहां कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और भाजपा के सांसद विजय बघेल के बीच महत्वपूर्ण टक्कर है। इस सीट पर मतदाताओं का बड़ा हिस्सा उनके नेतृत्व में है, जिससे इस चुनाव का महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा है।

02. अंबिकापुर सीट: यहां कांग्रेस के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और भाजपा के राजेश अग्रेवाल के बीच टक्कर है। इस सीट पर हो रही रोमांचक टक्कर से प्रदेश की राजनीति में उत्साह बढ़ा है।

03. राजनांदगांव सीट: यहां कांग्रेस के गिरीश देवांगन और भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के बीच टक्कर है। इस सीट पर होने वाले चुनाव के नतीजे से प्रदेश के राजनीतिक गतिविधियों पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

04. चित्रकोट सीट: यहां कांग्रेस के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज और भाजपा के विनायक गोयल के बीच टक्कर है। इस सीट पर होने वाले चुनाव से प्रदेश में राजनीतिक स्थिति में बड़ा परिवर्तन हो सकता है।

05. रायपुर दक्षिण सीट: इस सीट पर कांग्रेस के महंत रामसुंदर दास और भाजपा के सात बार से विधायक बृजमोहन अग्रवाल आमने-सामने हैं। यहां होने वाले चुनाव से प्रदेश की राजनीति में बड़ा बदलाव आ सकता है।

इन हॉट सीटों पर होने वाले चुनावों के बाद यह स्पष्ट होगा कि किस पार्टी की नीतियों को जनता ने अपनाया है और कौन से नेता इस चुनौती को जीतकर आए हैं। कुल मिलाकर, इन 90 सीटों के चुनाव से पूरे छत्तीसगढ़ में राजनीतिक दलों के बीच तनाव बढ़ा है, और नतीजों का इंतजार राज्य के नागरिकों और नेताओं के बीच तेजी से बढ़ रहा है। फैक्ट फाइल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटें हैं, और इसमें कुल 24,137 बूथ

फैक्ट फाइल
कुल सीटें – 90
कुल बूथ – 24137
मताों की गिनती कुल राउंड – 1724