May 9, 2024

*एसएमएस 3 के कास्टर का ब्लूम कम बिलेट कास्टर में रूपांतरण से संयंत्र के वांछित उद्देश्यों की हुई पूर्ति*

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की मॉडेक्स इकाई स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) के कंटीन्यूअस कास्टर-1 (सीवी-1) के ब्लूम-कम-बिलेट कास्टर में सफल रूपांतरण से संयंत्र के वांछित उद्देश्यों की पूर्ति हो पा रही है तथा लागत दर में कमी से आर्थिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त हुआ है। जहां सीवी 1 से सफल बिलेट उत्पादन हासिल करना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, वहीं अभिनव समाधानों के साथ चुनौतियों पर काबू पाकर सीवी 1 से विशेष रेल ब्लूम उत्पादन, एसएमएस-3 टीम की उत्कृष्टता और संसाधनशीलता को प्रदर्शित करता है।
सीवी1 से बिलेट उत्पादन बीएसपी के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने, लागत कम करने और परिचालन दक्षता सुनिश्चित करता है। वर्ष 2018 से कास्टर सीवी-1 से उत्पादन प्रारंभ किया गया था, परन्तु लांग रेल उत्पादन हेतु यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) के लिए ब्लूम की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस कास्टर में केवल ब्लूम का उत्पादन किया जाता था। मर्चेंट एंड वायर रॉड मिल्स (एमडब्ल्यूआरएम) और माॅडेक्स यूनिट बार एंड रॉड मिल से उत्पादों की रोलिंग हेतु बिलेट्स की मांग को पूरा करने के लिए, संयंत्र अपनी सहयोगी इकाइयों के माध्यम से बिलेट्स की मांग को पूरा कर रहा था, जिससे लागत दर में वृद्धि हो रही थी और लाभ में कमी हो रही थी। संयंत्र की समग्र टेक्नो-इकोनाॅमिक्स में सुधार के लिए सीवी-1 कास्टर से बिलेट्स उत्पादन की रणनीति बनाकर एसएमएस-3 टीम ने सीवी-1 कास्टर को परिवर्तित करने का कठिन कार्य प्रारंभ किया।
बिलेट डमी बार नेविगेशन के प्रारंभिक चुनौतियों को तेजी से संपादित करने के बाद, कंटीन्यूअस कास्टिंग प्लांट (सीसीपी)-एसएमएस 3 टीम ने इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग (ईडीडी) के साथ मिलकर रोलर टेबल गाइडिंग को माॅडिफाई करने के प्रयासों में सहयोग करते हुए, उत्पादन में आने वाली अन्य संभावित चुनौतियों को दूर किया। कास्ट बिलेट मूवमेंट में तरंगता और मैन्युअल हस्तक्षेप जैसे मुद्दों को व्यापक पुनर्रचना द्वारा हल कर, एक सुव्यवस्थित प्रणाली तैयार की गई।
भिलाई इस्पात संयंत्र के शीर्ष प्रबंधन और तकनीकी साझेदारों के बहुमूल्य इनपुट के साथ-साथ प्लांट की इंजीनियरिंग शाॅप्स के सहयोग और एसएमएस-3 की कंटीन्यूअस कास्टिंग प्लांट (सीसीपी) टीम के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप वांछित परिणामों के साथ सफलतापूर्वक कास्टर कन्वर्सन प्राप्त हुआ।
सीवी-1 से 150×150 mm2 (मीटर प्रति वर्ग) सेक्शन के बिलेट्स का उत्पादन 19 सितंबर 2023 से प्रारंभ किया गया। समग्र प्रयासों के परिणामस्वरूप सितंबर 2023 को ही 9,928 टन वजन के 64 हीट्स का उत्पादन दर्ज किया गया। अक्टूबर 2023 में 46 हीट का उत्पादन दर्ज किया गया, जिसका वजन लगभग 7,467 टन था। नवंबर 2023 में उत्पादन बढ़कर 291 हीट हो गया, जिसका वजन लगभग 46,842 टन दर्ज किया गया। वर्तमान समय में सीवी 1 से संचयी उत्पादन 401 हीट किया जा रहा है, जिसका कुल भार 64,234 टन है। इसके साथ ही नवंबर 2023 में एसएमएस 3 के बिलेट कास्टर सीके2 के 6 दिन के कैपिटल रिपेयर के पष्चात 150×150 mm2 (मीटर प्रति वर्ग) सेक्शन के 42,031 टन बिलेट्स का भी उत्पादन किया गया।
सीवी 1 के रूपांतरण से कास्टर में सेक्षन की अंतर-परिवर्तननियता से एसएमएस-3 को जहां अपने आंतरिक ग्राहक मिलों, अर्थात् यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम), एमडब्ल्यूआरएम, बीआरएम और रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल (आरएसएम) की मांगों को पूरा करने में मदद कर रही है, वहीं बाहरी खरीद लागत भी कम हो गई है। बिलेट उत्पादन की अतिरिक्त क्षमता ने बीएसपी को और अधिक सक्षम बनाया है और भविष्य की जरूरतों के लिए बफर स्टॉक भी बना रहा है।
————–
दिनांक 30.11.2023
*सड़क सुरक्षा को लेकर फिर बीएसपी द्वारा की गई कार्यवाही*
भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग के इंफोर्समेंट विभाग द्वारा, ट्रैफिक पुलिस व पुलिस विभाग के साथ मिलकर सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतु, सड़क के किनारे अवैध रूप से लगे ठेले, गुमठी, खोमचे, कुल्फी वालों, नारियल वालों इत्यादि के विरुद्ध सेंट्रल एवेन्यू, फॉरेस्ट एवेन्यू तथा सिक्स ट्री एवेन्यू में आज 30 नवम्बर 2023 को विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत कई अवैध दुकानों व ठेले, खोमचों को हटाया गया। इसके साथ ही पं रविशंकर शुक्ल मार्ग (सेंट्रल एवेन्यु) से आवारा पशुओं को पकड़कर कोसा नाला गौठान में भेजा गया। अवैध ठेले व खोमचे लगाने वालों को समझाइश देकर छोड़ा गया कि आगे से वे सड़क के किनारों पर दुकानें नहीं लगाएंगे। इन ठेलों की वजह से सड़कों में खरीदी हेतु भीड़ लगती है, जिसकी वजह से यातायात प्रभावित होने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनायें हो जाने का खतरा बना रहता है।
नगर सेवाएं विभाग द्वारा ठेले खोमचों के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु आवारा मवेशी पकड़ने का अभियान भी निरंतर जारी है। आज टाउनशिप के विभिन्न भागों से 09 आवारा मवेशी पकड़ कर, भिलाई नगर पालिक निगम द्वारा संचालित, कोसा नाला गौठान में सौंपा गया है। विभाग द्वारा अवैध कब्जाधारियों के विरुद्ध निरंतर कार्यवाही जारी है। इस अभियान के तहत संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग के मार्गदर्शन में इंफोर्समेंट विभाग द्वारा लगातार चौंथी बार पुलिस प्रशासन, यातायात पुलिस व नगर निगम के सहयोग से सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतु अवैध रूप से लगे ठेले, खोमचे के विरूद्ध कार्यवाही की गई।
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु ठेले खोमचे व आवारा मवेशियों को हटाने का कार्य, संयंत्र द्वारा समय-समय पर किया जाता रहा है। इस्पात नगरी के सभी नागरिकों, ठेले खोमचे व व्यवसाय करने वालों से अपील की जाती है, कि सड़कों व सड़कों के किनारे आवश्यक भीड़ ना लगाएं व अनुसाशन बनायें रखने में अपना सहयोग प्रदान करें।
———–
दिनांक 30.11.2023
*सेवानिवृत्ति पर बीएसपी प्रबंधन ने दी भावभीनी विदाई*
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की सेवा से नवम्बर, 2023 माह में सेवानिवृत्त हो रहे कार्यपालकों व कर्मचारियों को विभिन्न स्थानों में आयोजित समारोह में भावभीनी विदाई दी गई। भिलाई इस्पात संयंत्र में नवम्बर माह में कुल 65 कार्मिक सेवानिवृत्त हुए, जिसमें कुल 3 कार्यपालक, 62 गैर-कार्यपालक शामिल है।
संयंत्र के कार्मिकों हेतु गरिमामयी विदाई समारोह का आयोजन 30 नवम्बर 2023 को भिलाई निवास के बहुउद्देशीय सभागार में किया गया। इस अवसर पर उपस्थित संयंत्र के कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्रीमती निशा सोनी, मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री संदीप माथुर तथा महाप्रबंधक (कार्मिक, नाॅन-वक्र्स एवं माइन्स) श्री सूरज सोनी द्वारा सेवानिवृत्त आदेश प्रदान किये गये।
इसके अतिरिक्त भिलाई इस्पात संयंत्र की सेवा से नवम्बर, 2023 माह में सेवानिवृत्त हो रहे कार्यपालकों को विगत दिनों इस्पात भवन के निदेशक प्रभारी सभागार में आयोजित समारोह में भावभीनी विदाई दी गई। इस अवसर पर संयंत्र के निदेशक प्रभारी, श्री अनिर्बान दासगुप्ता तथा कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्रीमती निशा सोनी ने सेवानिवृत्ति आदेश प्रदान किया। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों और खनिज नगरों में पदस्थ कुल 65 कर्मचारी अपनी लम्बी सेवा के बाद 30 नवम्बर 2023 को सेवानिवृत्त हो गए। विदा होने वाले इस्पात बिरादरी को संयंत्र प्रबंधन ने उनके योगदान को रेखांकित करते हुए उनके स्वस्थ एवं सुखी जीवन की कामना की।
———————-
दिनाँकः 30.11.2023
*मेंटेनेंस के लिए रूआबांधा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति आज बाधित रहेगी*
भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अन्तर्गत टाउन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा टाउनषिप क्षेत्र में विद्युतीय अनुरंक्षण एवं मरम्मत कार्य संपादित किये जा रहे हैं। इस कार्य के तहत रूआबांधा क्षेत्र में 01 दिसम्बर 2023 को प्रातः 10.00 बजे से 1.30 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। नगर सेवाएँ विभाग के टाउन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग ने संबंधित क्षेत्र के निवासियों से सहयोग की अपील की है।
—————–