May 20, 2024

इन 4 चीजों की कमी करती हैं रिश्ते की नींव को कमजोर

किसी भी रिश्ते की मजबूती के लिए सबसे अहम होता है भरोसा, चाहे वो गर्लफ्रेंड और ब्वॉयफ्रेंड के बीच हो या पति-पत्नी के बीच, या खून का रिश्ता भी इसमें शामिल हैं। अगर कपल रिलेशनशिप की बात करें तो एक दूसरो को समझना, जानना बहुत जरूरी होता है। रिश्ते में भरोसा, प्यार, सम्मान कम होने लग जाता है तो समझे रिश्ता किसी भी वक्त टूट सकता है,
लेकिन आप की ओर से की जानें वाली कोशिशें रिश्ते को कमजोर नहीं होने देती हैं। कई बार कपल्स के बीच कुछ ऐसी बातें आ जाती हैं, जिसे दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं, या फिर काम के बोझ तले भी एक दूसरे को वक्त ना दे पाने के कारण भी कपल के बीच दूरियां बढ़ने लग जाती हैं। आइये जानते हैं कि वो कौन-कौन सी बातें होती हैं जिसकी वजह से कपल के दिलों में दूरी बढ़ जाती है और इस दूरी को आप कैसे कम कर सकते हैं-

रिश्ते में गलतफहमी का होना– कई बार कपल के बीच किसी ना किसी गलतफहमी के कारण भी दूरियां बढ़ने लग जाती हैं, जिससे रिश्ता कमजोर होने लग जाता है। अगर आप को भी किसी तरह से अपने पार्टनर की ओर से गलतफहमी है तो उसे उससे बात करके तुरंत दूर करें। वर्ना गलतफहमी के कारण आपका रिश्ता टूट की कगार पर आ सकता है।

पाार्टनर की बातों को सुनना और समझना- ये कई सारे कपल्स के साथ होता है कि वो अपने पार्टनर की बातों को नहीं सुनते हैं ना ही उस पर अमल करते हैं, जिसकी वजह से पार्टनर में ये भाव आ जाता है कि आप उसका सम्मान नहीं करते हैं, उसकी बातों की कोई अहमियत नहीं है। जिस वजह से वो आपसे दूरी बनाना शुरू कर देते हैं। आपको अपने पार्टनर की बातों को सुनना और समझना बहुत जरूरी है। नहीं तो वो वक्त दूर नहीं जब आप दोनों में अलगाव हो जाएगा। इसलिए ऐसा कोई काम ना करें जिससे पार्टनर के मन में इस तरह की भावनाएं पैदा हों।

फिजिकल इंटीमेसी का कम होना बहुत बार ऐसा होता है कि फिजिकल इंटीमेसी का कम होना भी अलगाव की वजह बनता है। कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर के पास एक दूसरे के लिए फिजिकल इंटीमेशन के लिए वक्त नहीं होता है, या फिर दोनों में से किसी का मन नहीं होता है। इसी तरह से और भी कई बातें होती हैं, जिसकी वजह से सेक्स नहीं हो पाता है। जो एक बड़ी वजह बनता है रिलेशनशिप के कमजोर होने की। इसलिए कपल को एक दूसरे के साथ इस बारें में बात जरूर करनी चाहिए। साथ ही वक्त निकाल कर रोमांस करें, सेक्स करें, जो आपके रिश्ते की मजबूती की अहम कड़ी है।

निगेटिव सोंच निगेटिव सोंच को अपने अंदर पनपने ना दें। ये आपके रिश्ते को कमजोर करता है। जब आप खुद पॉजिटिव होंगे, सकरात्मक विचार रखेंगे तो आपका रिश्ता भी पहले से मजबूत होता जाएगा। जिससे आपके साथ आपका पार्टनर भी खुश रहेगा। अगर आपका पार्टनर खुश है तो एक रिश्ते के लिए इससे अच्छा क्या हो सकता है। पर यकीन कर सकोगे।