May 6, 2024

सर्दियों में वर्कआउट या वॉक के दौरान कौन सा पानी पीना चाहिए?

सर्दियों में वर्कआउट के बाद कुछ ऐसा पानी पिएं

वॉक करने के बाद शरीर का बीपी बढ़ जाता है. ऐसे में ठंडा पानी पीना अच्छा होता है. लेकिन अगर सर्दियों का मौसम है ऐसे में अगर आप वर्कआउट के दौरान या वॉक के बाद ठंडा पानी पिएंगे पिएंगे तो शरीर का टेंपरेचर में अचानक से बदलाव होगा. इससे सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में एक बात का ख्याल रखें कि ज्यादा ठंडा पानी न पिएं इससे नसें सख्त हो सकती है. जिससे हार्ट का फंक्शन प्रभावित हो सकता है. और प्रेशर भी बढ़ सकता है. ठंडा और गर्म पानी को मिक्स करके पी लें. सर्दियों में वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पिएं

वर्कआउट, वॉक या एक्सरसाइज करने के बाद गुनगुना पानी पीने के बाद ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाता है. यह आपके ब्लड में मिलकर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने का काम करता है. साथ ही बीपी को भी बैलेंस बनाने का काम करता है. वॉक करने के बाद गुनगुना पानी दिल के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

पेट के लिए फायदेमंद

वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीने से पेट भी बहुत अच्छा रहता है. यह पेट के मेटाबोलिक रेट को भी बढ़ावा देता है. साथ ही फैट पचाने में मदद करता है. इसके अलावा जब आप गुनगुना पानी पीते हैं तो पाचन तंत्र भी अच्छा होता है. सर्दियों में गुनगुना पानी पीने से पेट, पेटा का दर्द, दस्त और वोमिटिंग से बचाव होता है.