May 19, 2024

सेंसेक्स 536 अंक तो निफ्टी 149 अंक गिरकर बंद, मेटल और आईटी के टूटे शेयर

Financial data on a monitor,Stock market data on LED display concept

 

नई दिल्ली। बुधवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में काफी कमजोरी दर्ज की गई है। बीएसई सेंसेक्स 536 अंक की कमजोरी पर 71 356 के लेवल पर बंद हुआ है जबकि नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 149 अंक की कमजोरी पर 21516 के लेवल पर बंद हुआ है।

बजाज ऑटो के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने कहा है कि वह 8 जनवरी को शेयर बाय बैक के मसले पर विचार करने वाले हैं। शेयर बाजार में आईटी और मेटल सेक्टर के हिसाब से टॉप लूजर की सूची में शामिल रहे हैं। शेयर बाजार के एक्सपर्ट का कहना है कि वीकली चार्ट पर विप्रो के शेयर कप एंड हैंडल पैटर्न बना रहे हैं, इस वजह से विप्रो के शेयर जनवरी में 52 हफ्ते के उच्च स्तर पर पहुंच सकते हैं।

बुधवार को शेयर बाजार के कामकाज में काफी उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया। एनएसई निफ्टी ने दिन के कारोबार में 200 अंक की रेंज में ट्रेडिंग की। मंगलवार को निफ्टी 21,665 पर बंद हुआ था जो बुधवार को 21,500 के निचले लेवल को छू गया था।

शेयर बाजार के इंडेक्स की बात करें निफ्टी मिडकैप 100 और बीएसई स्मॉल कैप हरे निशान में कामकाज कर रहा था जबकि निफ्टी आईटी और निफ़्टी बैंक इंडेक्स में कमजोरी दर्ज की जा रही थी।

बुधवार को बजाज ऑटो, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स और इंडसइंड बैंक के शेयर हरे निशान में कामकाज कर रहे थे जबकि हिंडाल्को, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस और एलटीआई माइंड ट्री के शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा रही थी।

बुधवार को गौतम अडानी ग्रुप को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिलने के बाद अडानी ग्रुप की सभी लिस्टेड कंपनियों के शेयर में बंपर तेजी दर्ज की जा रही थी। अडानी एनर्जी सॉल्यूशन 11 फ़ीसदी, अडानी टोटल गैस 10 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी पावर 5 फीसदी, अडानी विल्मर और एनडीटीवी 4 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज दो फीसदी, अडानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट एक से डेढ़ फ़ीसदी की तेजी पर कामकाज कर रहे थे।

एसीसी सीमेंट के शेयरों में भी मामूली तेजी दर्ज की जा रही थी। मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों की बात करें तो पतंजलि फूड, मुथूट फाइनेंस, आईआरसीटीसी, गरवारे टेक्निकल फाइबर, एक्सिस बैंक, गार्डन रीच शिप बिल्डर, देवयानी इंटरनेशनल, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में मामूली तेजी थी जबकि फेडरल बैंक, टाटा मोटर्स, एसबीआई कार्ड, बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस के शेयरों में कमजोरी दर्ज की गई।