May 4, 2024

व्हाट्सएप ला रहा नया फीचर, वीडियो कॉल के दौरान कर सकेंगे ये काम

दुनिया भर में व्हाट्सएप सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है और वो लगातार अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है. अभी कुछ दिन पहले ही खबरें थीं कि व्हाट्सएप बिना फोन नंबर शेयर किए लोगों को कनेक्ट करने और आंखों के तनाव को कम करने के लिए नए डार्क मोड पर काम कर रहा है और अब, खबरों के मुताबिक मेटा के स्वामित्व वाला ये प्लेटफॉर्म यूजर्स को वीडियो कॉल में और ज़्यादा एंगेजिंग तरीके से कनेक्ट करने देगा.

अब आप वाट्सएप वीडियो कॉल पर सीधे म्यूजिक शेयर कर पाएंगे. इससे आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो कॉल के दौरान न सिर्फ बात कर पाएंगे, बल्कि साथ में म्यूजिक सुनकर मस्ती भी कर पाएंगे. ये फीचर दोनों व्यक्तिगत और ग्रुप कॉल के लिए काम करेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सएप एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है. इससे जब कोई वीडियो कॉल पर अपनी स्क्रीन शेयर करेगा, तो उसमें चल रहे गाने या आवाज़ दूसरे लोगों को भी सुनाई देंगे.

यह नया फीचर सिर्फ दो लोग की कॉल तक सीमित नहीं है, बल्कि ग्रुप वीडियो कॉल में भी काम करेगा. इसका मतलब है कि आप दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए साथ-साथ गाने सुन सकते हैं, या फिर ऑफिस की मीटिंग के दौरान प्रेजेंटेशन के साथ बैकग्राउंड म्यूजिक भी चला सकते हैं.

अब आप व्हाट्सएप वीडियो कॉल पर दोस्तों के साथ बैठकर साथ-साथ मूवी भी देख सकते हैं. नया फीचर कॉल में म्यूजिक शेयर करने के साथ अब वीडियो प्लेबैक भी सिंक्रोनाइज कर देगा. मतलब, सब एक ही समय पर एक ही चीज देख रहे होंगे और सुन रहे होंगे. यह फीचर अगले कुछ हफ्तों में धीरे-धीरे रोल आउट किया जाएगा, और एंड्रॉइड डिवाइसों पर अधिक व्हाट्सएप यूजर्स तक पहुंचेगा.