April 28, 2024

हेमंत सोरेन का इस्तीफा, कौन होंगे झारखंड के नए CM…जानें

हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्यपाल ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है. अब उनकी जगह चंपई सोरेन राज्य के नए सीएम होंगे. चंपई को विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया है. इस दौरान झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक राजभवन में टिके हैं. JMM का कहना है कि चंपई सोरेन का शपथग्रहण आज ही होना चाहिए. आपको बता दें कि झारखंड में सोरेन की कभी भी गिरफ्तारी हो सकती है. रांची में सीएम आवास के बाहर अच्छी खासी सुरक्षाबलों की टीम तैनात है. इसके साथ डीजीपी और प्रमुख सचिव भी सीएम आवास पर पहुंच चुके हैं. कथित जमीन घोटाले को लेकर बीते कई दिनों से ईडी टीम छापेमारी कर रही है. ईडी की टीम कई घंटों से सोरेन से पूछताछ कर रही है.

इससे पहले सीएम सोरेन मंगलवार को 40 घंटे बाद दिल्ली से अचानक रांची पहुंचे. सड़क मार्ग के जरिए सोरेन ने दिल्ली से रांची तक का सफर किया. यह सफर 1250 किमी का था. यहां उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेताओं और सहयोगी विधायकों से मुलाकात की.

इस दौरान बैठक में सीएम सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन की भी मौजूदगी देखने को मिली. हालांकि वे विधायक नहीं हैं. JMM का कहना है कि बैठक में आगे की रणनीतियों पर चर्चा की गई. बैठकों में विधायकों ने हेमंत सोरेन सरकार के प्रति एकजुटता जताई है. उन्होंने बिना किसी नाम के समर्थन पत्र पर भी हस्ताक्षर किए. ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि  हेमंत की गिरफ्तारी में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को अहम जिम्मेदारी मिल सकती है.

You may have missed