May 20, 2024

एनर्जी का पावर हाउस हैं ये 5 भीगी चीजें, इनके सेवन से करें दिन की शुरुआत, मेमोरी होगी तेज, वजन भी रहेगा कंट्रोल

भीगी किशमिश: रात के समय किशमिश को भिगोकर सुबह खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है साथ ही पेट को स्वस्थ बनाने का काम करती हैं. बता दें कि, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. इसके चलते ये हमें संक्रमण आदि से भी बचाते हैं.

भीगे चने: भीगे चने खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनको रात में भिगोकर सुबह खाने से शरीर को दोगुनी ताकत मिलती है. बता दें कि, इनमें प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में मिलता है. यदि आप इनको सुबह के समय खाते हैं तो वेट लॉस में मदद मिलती है. साथ ही शारीरिक ताकत में बढ़ोतरी होती है.

भीगे बादाम: शरीर में पोषण की कमी पूरी करने के लिए भीगे बादाम बेहतर ऑप्शन है. इनको खाने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है. बता दें कि, रातभर भिगोकर रखने से बादाम का पोषण अधिक बढ़ जाता है. इसके चलते नियमित भीगे बादाम खाने से हाई ब्लड प्रेशर और खराब कोलेस्ट्रॉल से राहत मिलती है. इसके अलावा यह याद्दाश्त को भी बढ़ाते हैं.

भीगे मुनक्का: भीगे मुनक्का देखने में हूबहू किशमिश की तरह लगते हैं. इसके स्वास्थ्य लाभ भी उसी तरह हैं. बता दें कि, मुनक्का मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन आदि का सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं. भीगे मुनक्कों का सेवन करने से स्किन चमकदार होती है और खून की कमी भी दूर होती है. इसके अलावा भीगे मुनक्का का सेवन गुर्दे की पथरी के लिए भी फायदेमंद होता है.

भीगी मूंग: रातभर भिगोने के बाद अगली सुबह मूंग अंकुरित हो जाती है. इसका सेवन करने से पेट की कई परेशानियों से राहत मिलती है. भीगी हुई मूंग कब्ज के लिए बेहद असरदार मानी जाती है. इसके अलावा, वेट लॉस करने के लिए भी अंकुरित मूंग खाना बहुत लाभदायक है.