May 20, 2024

भिलाई इस्पात संयंत्र ने ‘इनोवेटिव वेस्ट मैनेजमेंट टेक्नोलाॅजी’ के लिए ग्रीनटेक अवार्ड जीता

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र को ‘ग्रीनटेक पीसीडब्ल्यूआर अवार्ड्स 2024’ की ‘इनोवेटिव वेस्ट मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी’ श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए विजेता घोषित किया गया है। ग्रीनटेक फाउंडेशन ने एक पत्र के माध्यम से सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता को पुरस्कार जीतने के लिए सूचित किया और बधाई दी है।
ग्रीनटेक फाउंडेशन, नई दिल्ली से प्राप्त पत्र में सूचना दिया गया है कि ‘इनोवेटिव वेस्ट मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी’ श्रेणी के विजेता का पुरस्कार 19 अप्रैल 2024 को गुवाहाटी (असम) में आयोजित पुरस्कार समारोह में भिलाई इस्पात संयंत्र को सौंपा जाएगा।
गौरतलब है कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने हाल के दिनों में वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में कई कदम उठाए हैं। इसके अंतर्गत बीओएफ स्लैग को पेवर ब्लॉक में परिवर्तित करना शामिल है जिसके लिए सेल ग्रीन टाइल्स प्लांट (एसजीटीपी) का उद्घाटन जून 2023 में किया गया था। एसजीटीपी की स्थापना मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) श्री तापस दासगुप्ता के नेतृत्व और कार्यपालक निदेषक (वक्र्स) श्री अंजनी कुमार के मार्गदर्शन में की गई थी। एसजीटीपी में उत्पादित पेवर ब्लॉकों का उपयोग प्लांट के अंदर और टाउनशिप क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।
एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना संयंत्र द्वारा स्थापित पीसीबी अपशिष्ट निपटान सुविधा है जो अक्टूबर 2023 से प्रारंभ कर दी गई है और इस सुविधा के माध्यम से पुराने ट्रांसफार्मर से 40 टन से अधिक हानिकारक अपशिष्ट तेल का पर्यावरण-अनुकूल तरीके से निपटान किया गया है।
भिलाई इस्पात संयंत्र ने ब्लास्ट फर्नेस रनर्स में रनर सामग्री के रूप में प्रयोग होने वाली नदी की रेत को एलडी-स्लैग प्रतिस्थापित करने के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में उठाया गया एक और पहल के तहत म्यूनिसिपल साॅलिड वेस्ट से अलग किए गए प्लास्टिक से निर्मित प्लास्टिक ग्रेन्युल्स का कोक ओवन में को-प्रोसेसिंग के लिए सफल परीक्षण किया गया है।
————–
दिनांक 28.02.2024
भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के लिए “इंडस्ट्री 4.0” पर कार्यशाला का आयोजन
भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के बीच उद्योग 4.0 के प्रमुख घटकों, विनिर्माण उद्योग में इसकी प्रासंगिकता और वर्तमान विनिर्माण प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकियों पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से, बीएमडीसी द्वारा एक जन जागरूकता कार्यक्रम मॉड्यूल डिजाइन किया गया है। अधिकारियों और कार्मिकों की व्यापक संख्या को कवर करने के लिए, बीएमडीसी (एचआरडी) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को एक श्रृंखला में आयोजित करने की योजना बनाई गई है।
इस श्रृंखला में पहला जागरूकता कार्यक्रम 27 फरवरी 2024 को बीएमडीसी में आयोजित किया गया था, जिसमें संयंत्र के विभिन्न विभागों के 27 अधिकारियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य संचालक और डिजाइनर, महाप्रबंधक (एचआरडी-बीएमडीसी) श्री संजीव श्रीवास्तव ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और उन्हें कार्यक्रम की संरचना और वर्तमान संदर्भ में उद्योग 4.0 की प्रासंगिकता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा है कि यदि किसी विभाग द्वारा अनुरोध किया जाता है, तो बीएमडीसी के साथ-साथ संयंत्र के अंदर भी उद्योग 4.0 पर जागरूकता बढ़ाने के लिए ऐसे और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
कार्यक्रम का उद्घाटन महाप्रबंधक (इन्कॉस) श्री रविशंकर ने किया, जो बीएसपी की डिजिटलाइजेशन टीम के भी प्रमुख हैं। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने उद्योग 4.0 के तहत उपलब्ध डिजिटलीकरण उपकरणों को लागू करने के लिए कर्मचारियों के बीच विचार प्रक्रिया को विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया और यह जन जागरूकता कार्यक्रम सही दिशा में एक कदम है। डीएक्स टीमों के सदस्य विभिन्न सत्रों के फेकल्टी थे, जिन्होंने विभिन्न एआई उपकरणों के माध्यम से कार्यक्रम को इंटरैक्टिव बनाया।
कार्यक्रम के अंत में, प्रतिभागियों ने उनके द्वारा नियंत्रित विभिन्न प्रक्रियाओं में सीखे गए अनुप्रयोगों के बारे में अपने विचार साझा किए। इसकी व्यवहार्यता परखने हेतु डीएक्स टीमों द्वारा सभी विचारों को एकत्र और संकलित किया गया। प्रबंधक (एचआरडी) सुश्री अवंती वुचुला ने कार्यक्रम का समन्वय और संचालन किया।
———–
दिनांक 28.02.2024
अवैध कब्ज़ाधारियों के विरूद्ध माननीय संपदा न्यायालय के आदेश पर निरंतर कार्यवाही जारी
भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग के प्रवर्तन अनुभाग तथा भट्टी थाना पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा 27 फरवरी 2024 को मस्जिद रोड, जे पी चौक से लेकर भिलाई विद्यालय चैक (रोड नंबर-03) में अवैध कब्ज़ाधारियों के विरुद्ध कार्यवाही की गई। यह कार्यवाही 28 फरवरी 2024 को भी जारी रही।
इन अवैध कब्जाधारियों द्वारा सड़क पर बांस बल्ली से घेराव कर दुकान लगाया जाता था, जिसके कारण सड़क पर ट्रैफिक जाम के कारण दुर्घटना की स्थिति निर्मित हो जा रही थी। इसका संबंधित क्षेत्र के नागरिकों द्वारा निरंतर शिकायत भी किया जा रहा था। इसके अलावा कुछ अनाधिकृत व्यावसायियों द्वारा लगाए गए कपड़े की दुकानों, चश्मा व बेल्ट की दुकानों को हटाया गया।
कार्यवाही के दौरान प्रवर्तन अनुभाग के अधिकारी व कर्मचारी, पुलिस सहित महिला एवं पुरुष प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड उपस्थित थे। यह कार्यवाही माननीय संपदा न्यायालय के आदेश पर किया गया। अवैध कब्ज़ाधारियों, भू माफियाओं और दलालों के विरुद्ध प्रवर्तन विभाग द्वारा कार्यवाही आगे भी निरंतर जारी रहेगी।
—————-
दिनांक 28.02.2024
शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित हुए शक्ति जोन के कर्मचारी
भिलाई इस्पात संयंत्र में आयोजित शिरोमणि पुरस्कार समारोह में शक्ति जोन से उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शित करने वाले कार्मिकों को 27 फरवरी 2024 को कर्म एवं पाली शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता मुख्य महाप्रबंधक (पावर फैसिलिटिस) श्री राजीव पांडे ने की।
इसी सन्दर्भ में आयोजित कार्यक्रम में अति उत्तम कार्य प्रदर्शन के लिए जुलाई से सितम्बर तिमाही के लिए वरिष्ठ प्रबंधक (पी एंड बीएस) मोहन लाल राय एवं अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए प्रबंधक (पी एंड बीएस) सुश्री उर्वशी को पाली शिरोमणि पुरस्कार से नवाजा गया। इसी कड़ी में माह जुलाई 2023 के लिए चार्जमेन कम वरिष्ठ आॅपरेटर (पी एंड बीएस) श्री ओम प्रकाश साहू, अगस्त 2023 के लिए मास्टर ओसीटी (पीईएम) श्री रामेश्वर सिंह तुमरेकी, सितम्बर 2023 के लिए ओसीटी (पी एंड बीएस) श्री गोविन्द कुमार सिंह, नवंबर 2023 के लिए ओसीटी (पी एंड बीएस) श्री आनंद माधव तथा माह दिसम्बर 2023 के लिए ओसीटी (पी एंड बीएस) श्री विरेन्द्र कुमार देशमुख को कर्म शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री संजय निखार, महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री अभय कुमार, महाप्रबंधक (पींईएम) श्री पी एस खोब्रागडे, महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री शेख जाकिर, महाप्रबंधक (पींईएम) श्री राहुल निगम, महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री वी एस देवांगन, महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री पी कृष्ण मोहन, महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री एस एन एस यादव, महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री घनश्याम प्रसाद कुर्रे, महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री संजय अग्रवाल तथा सहायक महाप्रबंधक (पी एंड बीएस) श्री तरुण कुमार दत्ता एवं श्री पंकज ने पुरस्कार विजेताओं को प्रवीणता प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह और कार्मिक के जीवनसाथी के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम में पुरस्कार विजेताओं के कार्यस्थल में योगदान एवं उल्लेखनीय उपलब्धियों को सराहा गया।
कार्यक्रम का संचालन तथा आभार प्रदर्शन कार्मिक कार्यालय (शक्ति एवं विद्युत) अनुभाग अधिकारी सुश्री डामेश्वरी बेलसर द्वारा किया गया। भिलाई इस्पात संयंत्र के ऐसे कार्मिक, जो अपने कार्यक्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों से ही सुरक्षा के सम्पूर्ण मापदंडों का पालन करते हुए कंपनी के लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए अपने कार्य में नवीनता का प्रदर्शन करते है, उन्हें प्रबंधन द्वारा शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।
————–
दिनांक 28.02.2024
बीएसपी द्वारा ग्राम बोरई में चिकित्सा शिविर का आयोजन
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन अपने आस-पास के परिधीय क्षेत्रों एवं खदान क्षेत्रों में किया जाता है। इसी क्रम में 28 फरवरी 2024 को आदर्श इस्पात ग्राम बोरई में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।
बोरई में आयोजित चिकित्सा शिविर में कुल 51 लोगों की जांच करके उनको दवाई वितरण किया गया। प्रातः 10 बजे से प्रारंभ हुए शिविर में सामान्य जांच, शुगर, बीपी जांच के अतिरिक्त निःशुल्क दवाएं भी प्रदान की गई। इस शिविर में सीएसआर मेडिकल टीम से चिकित्सक डाॅ सीमा वर्मा, फार्मासिस्ट श्री खिलावन कुंभकार, शुगर एवम बीपी परीक्षण के लिए श्रीमती फिरोजा जोसेफ व पंजीयनकर्ता श्री शम्भू दयाल तथा विभाग की ओर से श्री सिन्हा उपस्थित थे।
भिलाई इस्पात संयंत्र अपने आस-पास के परिधीय क्षेत्रों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की निःशुल्क सुविधा काफी लंबे समय से उपलब्ध कराता आ रहा है। इसका उद्देश्य दूरस्थ ग्रामीण एवं वनांचल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। भिलाई इस्पात संयंत्र के सीएसआर विभाग द्वारा सामाजिक उत्तरदायित्वों का निर्वहन करते हुए निरन्तर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, संयंत्र के परिधीय क्षेत्रों तथा खनि नगरियों में किया जा रहा है।
—————-