May 20, 2024

कागजों में बन गई पीएमजीएसवाय की सड़क,धरातल पर केवल पगडंडियां !


खेतो से घिरा है पटेलपारा, दूर तक सड़क का नामोनिशान नहीं।

भाजपा ने बनाई जांच समिति,विभाग ने साध रखी है चुप्पी

बीजापुर-जिला मुख्यालय से लगभग 47 किमी दूर उसूर ब्लाक में फुतकेल से पटेलपारा को जोड़ने प्रस्तावित 2 किमी (PMGSY)प्रधानमंत्री सड़क गायब होने की खबर से ग्रामीणों के होश उड़े हुए है।

जिस पटेलपारा के उद्देश्य से सड़क की कार्ययोजना बनी थी,धरातल पर सड़क मौजूद नही है।बासागुड़ा सड़क से रेखापल्ली को जोड़ती सड़क के सहारे फुतकेल पहुँचा जा सकता है।

गांव के तिराहे पर एक सड़क रेखापल्ली और दूसरी 3 किमी लम्बी हीरापुर को जोड़ती है और इसी तिराहे पर पटेलपारा को जोड़ती सड़क का उल्लेख करता बोर्ड पीएमजीएसवाई विभाग ने लगा रखा है।

रेखापल्ली की ओर बढ़ने पर कुछ दूरी पर चिल्का पल्ली के लिए सड़क बनी है और चिलकापल्ली मार्ग से अलग होकर 2 किमी लम्बी पुजारी पारा के लिए सड़क बनी है।

यहां पुजारी पारा को इंगित करता माइलस्टोन के ठीक बाजू में पटेलपारा बस्ती बसी हुई है।

लगभग 25 से 30 परिवार यहां बसे लंबे समय स बसे हुए है।

PMGSY की सड़क की पड़ताल में संवाददाता ने पटेलपारा पहुँचकर ग्रामीणों से चर्चा की ।

गांव के लोगो का साफ-साफ कहना है कि बस्ती को जोड़ती कोई सड़क अब तक नही बनी है।बस्ती के चारो तरफ खेत ही नजर आते है,बाबजूद विभाग की तरफ से सड़क का दावा किया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि जब उन्हें सड़क चोरी की शिकायत की जानकारी मिली तो उनके होश उड़ गए।यह बात गांव में तेजी से चर्चा का विषय बन गई।

ग्रामीण सड़क की सत्यता जानने सड़क तलाशने निकले, लेकिन उन्हें भी निर्दिष्ट स्थल पर कोई सड़क नही मिली।अब ग्रामीण भी शिकायत को सही ठहराते सड़क चोरी होने का आरोप लगा रहे है।

ग्रामीणों का यह भी कहना है कि अगर सड़क कही और बना दी गई हो तो इसमे नुकसान उनका है।सड़क के अभाव में आवाजाही में उन्हें वर्षों से परेशानी उठानी पड़ रही है।लिहाजा ग्रामीण भी सड़क की मांग को लेकर लामबंद हो रहे है।

*इधर भाजपा ने बनाई जांच टीम-*

पूरा मामला सुर्खियों में आने के बाद भाजपा ने इस पर गम्भीरता दिखाते हुए जांच के लिए छह सदस्यीय दल का गठन किया है।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार के निर्देशन में सतेंद्र सिंह ठाकुर,जानकी कोरसा,जागर लक्ष्मीया,शंकर माड़वी,प्रताप यादव सुरेश प्रतागिरी को दल में शामिल किया गया है।

जिलाध्यक्ष मुदलियार ने जांच दल गठित कर जल्द रिपोर्ट देने की बात कही है।उनका कहना है कि सड़क अगर नही बनी है तो निश्चित ही इसमे विभाग स्तर पर व्यापक भ्र्ष्टाचार हुआ है।इसलिए पुरे मामले की तह तक जाने की जरूरत है।ताकि ग्रामीणों को सड़क लौटाई जा सके।