May 17, 2024

संत गजानन के जयकारों से गूंज उठा शहर, प्रगट दिवस महोत्सव पर दिखा भक्तों का उत्साह

रायपुर। तात्यापारा में संत गजानन महाराज (शेगांव) संस्थान रायपुर में प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी श्री संत गजानन महाराज (शेगांव) संस्थान रायपुर द्वारा ‘संतश्री’ का प्रगट दिवस महोत्सव 28 फरवरी से 5 मार्च तक धूमधाम से मनाया जाएगा। उपाध्यक्ष जयंत तापस ने बताया कि 28 फरवरी बुधवार को सुबह 8.30 बजे श्रीकलश स्थापना, षोडशोपचार पूजन, सहस्त्रवर्तन अभिषेक सम्पन्न हुआ। वहीं इसी दिन शाम को नगर के वरिष्ठ संगीत गुरुजनों द्वारा सुश्राव्य भजनों की प्रस्तुति दी गई।

दूसरे दिन 29 फरवरी को सुबह सहस्त्रभिषेक और सहस्त्रवर्तन और शाम को संजय करताळकर नागपुर द्वारा गजानन मंहाजार पर कीर्तन का आयोजन हुआ। तीसरे दिन शुक्रवार 1 मार्च को सुबह 8.30 बजे सहस्त्रभिषेक पूजा-अर्चना और शाम को 7.30 बजे से चारूशीला देव द्वारा हरि कीर्तन का सफल आयोजन हुआ। चौथे दिन 2 मार्च को सुबह सहस्त्रभिषेक और शाम को स्थानीय कलाकारों द्वारा गीत गजानन प्रस्तुत किया जाएगा।

तापस ने आगे बताया कि पांचवें दिन 3 मार्च को संतश्री के प्रगट दिवस पर सुबह 5 बजे गजानन विजय ग्रंथ का सामुहिक परायण किया जाएगा। 8.30 बजे सहस्त्रभिषेक और सुबह 10 बजे श्रीगणेश याग उपरांत आरती होगी। इसी दिन शाम को सामूहिक महाआरती का आयोजन किया जाएगा। 4 मार्च को महाप्रसाद के दिन सुबह सहस्त्रभिषेक और सत्यनारायण की कथा होगी। कथा के उपरांत दोपहर 1 बजे से भाजी भाकर (भंडारा) का आयोजन किया गया है। महाप्रसाद के पुण्य फल के भागी बनने के लिए भक्तगण 1 मार्च के पूर्व मंदिर कार्यालय में महाप्रसाद के लिए शिघा आटा जमा कर सकते है।

कार्यक्रम के अंतिम दिन 5 मार्च को सुबह 8.30 बजे सहस्त्रभिषेक पूजन, शाम को 4 बजे महिलाओं द्वारा भजन की प्रस्तुति दी जाएगी। शाम 6 बजे भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा मंदिर परिसर से प्रारंभ होगी। पालकी के बाद आरती और गोपाल काला प्रसाद का वितरण किया जाएगा। मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने समाजजनों से अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।