May 9, 2024

चेन्नई और आरसीबी के बीच होगी भिड़ंत, जानें कैसे, कब और कहां देख पाएंगे लाइव मैच

आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है। पहला मुकाबला चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमें बड़े बदलावों के साथ उतरेंगी। सीएसके की कप्तानी अब ऋतुराज गायकवाड़ संभालते नजर आएंगे जबकि आरसीबी नए नाम के साथ फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व में खेलती नजर आएगी।

आईपीएल से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के टीम मैनेजमेंट ने बड़ा फैसला लेते हुए ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया। आगामी टूर्नामेंट में महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई का नेतृत्व करते नजर नहीं आएंगे। इस खबर ने सीएसके के फैंस का दिल तोड़ दिया। धोनी ने 212 मैचों में चेन्नई की अगुवाई की है। इनमें टीम को 128 मैचों में जीत और 82 में हार का स्वाद चखने को मिला। वहीं, दो मुकाबले बेनतीजा रहे। चेन्नई ने पिछले सीजन में गुजरात टाइटंस को मात देकर खिताब पर कब्जा जमाया था।
शुक्रवार को खेले जाने वाले पहले मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। चेन्नई अपने पिछले खिताब के बचाव में इस सीजन का पहला मुकाबला जीतने के लिए उतरेगी जबकि आरसीबी जीत के साथ इस संस्करण का आगाज करना चाहेगी। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के फैंस के लिए यह मुकाबला बेहद ही खास होने वाला है।
कब है चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच पहला मुकाबला?
आरसीबी और सीएसके के बीच आईपीएल 2024 का पहला मुकाबला 22 मार्च यानी शुक्रवार को खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच  फाइनल मैच?
आरसीबी और सीएसके के बीच लीग का पहला मैच चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। यह सीएसके का घरेलू मैदान है।

कब शुरू होगा चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच मैच?
आरसीबी और सीएसके के बीच मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 08:00 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 07:30 बजे होगा।

कौन से टीवी चैनल पर प्रसारित होगा मैच?
स्टार स्पोर्ट्स के पास इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण के अधिकार हैं। अंग्रेजी में लाइव कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी/एसडी पर और हिंदी कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स हिंदी एचडी/एसडी पर उपलब्ध होगी। स्टार स्पोर्ट्स चैनल हिंदी और अंग्रेजी के अलावा बंगाली, कन्नड़, तेलुगु और तमिल सहित अन्य भाषाओं में लाइव कमेंट्री प्रदान करेगा।

फोन या लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं लाइव मैच?
इस मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग भारत में जियो सिनेमा (Jio Cinema) एप पर देखी जा सकती है।

फ्री में कैसे देख सकते हैं लाइव मैच?
जियो सिनेमा में इस मैच का प्रसारण हो रहा है। इस एप में लाइव मैच देखने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने फोन में जियो सिनेमा एप इंस्टॉल करके फ्री में आईपीएल का पहला मुकाबला देख सकते हैं।

सीएसके और आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैः
चेन्नई सुपर किंग्सः रचिन रवींद्र, ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, डेरिल मिशेल, महेंद्र सिंह धोनी, मिशेल सैंटनर, शार्दुल ठार्कुर, दीपक चाहर, मुस्ताफिजुर रहमान।
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरुः विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, दिनेश कार्तिक, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, रीस टॉप्ली, मोहम्मद सिराज, करन शर्मा।