May 2, 2024

थम चरण बीजेपी के लिए सबसे अहम, 400 पार के लिए जीतनी होंगी इतनी सीटें

लोकसभा इलेक्शन के लिए प्रथम चरण का शंखनांद आज हो गया है. आज देश के 102 सीटों पर सुबह 7 बजे  मतदान शुरू हो गया था. राजनीतिक पंडितों का मानना है यदि बीजेपी 400 पार के नारे को साकार करना चाहती है तो इस चरण में कम से कम 80 सीट जीतना जरूरी है.  तभी जाकर 400 पार के नारे में आहुती लगेगी.  लोकसभा इलेक्शन का प्रथम चरण वास्तव में कई मायनों में अहम है. क्योंकि इसमें 8 केन्द्रीय मंत्रियों सहित दो मुख्यमंत्रियों की साख भी दांव पर है. साथ ही एक राज्यपाल भी चुनाव में भाग्य आजमा रहे हैं. इसलिए यह चरण कई मायनों में अहम हो जाता है..

यहां से सीटें मिलना ज्यादा जरूरी
आपको बता दें कि प्रथम चरण में ही तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर चुनाव है. 2029 की बात करें तो बीजेपी इस दुर्ग को बेदने में नाकाम रही थी. यदि 400 पार का नारा साकार करना है तो तमिलनाडु में कम से कम 30 सीट एनडीए को जीतना जरूरी है.  आपको बता दें कि बीजेपी इस बार देश की 370 सीटों पर विजय पताका फहराना चाहती है. साथ ही एनडीए के  लिए 400 पार का नारा दिया है.  यह नारा तभी साकार होगा. जब प्रथम चरण में एनडीए 370 से ज्यादा सीटों को अपनी झोली डाले.  पिछला रिकॅार्ड निकालें तो इन 102 सीटों में से बीजेपी बीजेपी को 43 सीटों पर जीत मिली थी. इन्हें बढ़ाना बीजेपी के लिए चुनौती होगी.

पीएम मोदी ने की अपील
प्रधान मंत्री मोदी ने आज अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्रीट किया है. साथ ही कहा है कि लोकतंत्र में हर वोट की कीमत है. यानि मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की है.  साथ ही पीएम मोदी ने पहली बार वोट देने जा रहे साथियों को भी शुभकामनाएं प्रेषित की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी और अंग्रेजी सहित देश की विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में एक्स पर पोस्ट कर अधिक संख्य में वोटिंग की अपील की है.  उन्होने कहा है कि प्रथम चरण के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि ” वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं,,  क्योंकि नए मतदाताओं को पहली बार वोट देने का अधिकार मिला है.