May 3, 2024

हनुमान जयंती आज, इस शुभ मुहूर्त में करें संकट मोचन की पूजन, जानें विधि और उपाय

हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है. पूरे भारत में हनुमान जयंती को बड़े उमंग और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल यानी आज के दिन मनाई जा रही है. हालांकि, हनुमान जयंती को ‘हनुमान जन्मोत्सव’ कहना ज्यादा उचित रहेगा क्योंकि मान्यता है कि बजरंगबली आज भी धरती पर सशरीर मौजूद हैं. वह आज भी सभी के संकटों का निवारण करते हैं.

सनातन धर्म में हनुमान जयंती बहुत ही खास मानी जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस बार हनुमान जंयती 23 अप्रैल यानी आज मनाई जा रही है. अंजना और केसरी के पुत्र हनुमान जी को वानर देवता, बजरंगबली और वायु देव भी कहा जाता है. कहा जाता है इसी दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था. ऐसे में बजरंगबली के भक्त इस दिन को बेहद ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाते हैं. एक बार भगवान राम की लंबी उम्र की कामना करते हुए हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया था. कहा जाता है तब से ही भगवान हनुमान को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा की शुरुआत हुई.

भगवान राम और सीता के प्रति अपनी अटूट भक्ति वाले हनुमान जी को अंजनेय भी कहा जाता है. हनुमान को उनकी अपार शक्ति और ताकत के लिए पूजा जाता है. हनुमान को विभिन्न नामों से जाना जाता है जिनमें मारुति नंदन, बजरंगबली, पवन पुत्र, वीर हनुमान, सुंदर और संकट मोचन, जो अपने भक्तों के सभी संकटों को दूर करते हैं.

हनुमान जयंती पूजन मुहूर्त 

हनुमान जयंती का पहला मुहूर्त- आज सुबह 4 बजकर 20 मिनट से लेकर सुबह 5 बजकर 04 मिनट तक रहेगा.
दूसरा मुहूर्त- सुबह 9 बजकर 03 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.
तीसरा मुहूर्त रात में होगा- रात 8 बजकर 14 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 35 मिनट तक रहेगा.