May 6, 2024

नकली सोना गिरवी रख Bank of India को लगाया करोड़ों का चूना, जाँच में जुटी पुलिस

धनबाद: झारखंड के धनबाद से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ बैंक में नकली सोने के आभूषण रखकर कुछ लोगों ने बैंक से लोन उठा लिया तथा फरार हो गए. इस प्रकार बैंक को 1.29 करोड़ रुपया का ठगों ने चूना लगा दिया. यह घटना सरायढेला के बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) शाखा की है. बताया जाता है कि 2022 में 28 लोगों ने लोन लिया था. अब बैंक के प्रबंधक ने लोन लेने वाले लोगों के विरुद्ध थाने में मुकदमा दर्ज कराया है.

प्राप्त हुई खबर के मुताबिक, बैंक में 3.5 किलोग्राम नकली सोने के आभूषण गिरवी रखकर 1.29 करोड़ रुपए कर्ज लेकर 28 लोग फरार हो गए. कुछ दिनों पश्चात् तक जब कर्ज की वसूली नहीं हुई, तो बैंक ने गिरवी रखे सोने की जांच कराई. तब नकली सोना होने का खुलासा हुआ. इससे बैंक में हड़कंप मच गया. सोना नकली निकलने के पश्चात् बैंक ऑफ इंडिया सरायढेला शाखा के प्रबंधक ने 32 लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी कराई है. इसके तहत 28 लोनधारक, तीन मूल्यांकनकर्ता एवं एक बैंककर्मी को नामजद आरोपी बनाया गया है. बैंक के सीनियर मैनेजर ने सरायढेला थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है.

बीआईओ सरायढेला शाखा के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक विश्व प्रताप सिंह ने सरायढेला थाने में FIR दर्ज कराई है. प्राप्त खबर के अनुसार, नकली आभूषणों के बदले में वर्ष 2022 से जनवरी 2023 के चलते कर्ज दिए गए. जब लोन धारकों ने पैसा जमा नहीं किया तो उनलोगों को नोटिस दिया गया. इसके पश्चात् भी जब कोई जबाब नहीं प्राप्त हुआ. तब जाकर बैंक में गिरवी रखे सोने का मूल्यांकन किया गया. तब पता चला कि यह सारा सोना नकली है.