May 9, 2024

बौद्ध धर्म में यकीन नहीं करते पीएम मोदी ! कांग्रेस सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे के आरोप पर क्या बोले भारतीय बौद्ध संघ के अध्यक्ष ?

नई दिल्ली: बौद्ध धर्म के अनुयायी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस सप्ताह बौद्ध धर्म के प्रति कथित उदासीनता के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। एक इंटरव्यू में उन्होंने पीएम की बौद्ध धर्म में आस्था पर सवाल उठाए। खड़गे ने कहा कि, ‘बुद्ध को विष्णु का 9वां अवतार माना जाता है। वह (पीएम मोदी) बुद्ध को करीब नहीं आने देते। उत्तराखंड में कानून है कि अगर कोई बौद्ध धर्म अपनाना चाहता है तो उसे जिला मजिस्ट्रेट के पास जाना होगा। खड़गे ने कहा, बौद्ध धर्म भारत में स्थापित हुआ था, लेकिन आप (पीएम मोदी) इसमें विश्वास नहीं करते।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आरोप गंभीर हैं, लेकिन इसके खिलाफ भी कुछ तथ्य ऐसे सामने आए हैं, जो बताते हैं कि यह आरोप सच्चाई से बहुत दूर है। भारत सरकार से जुड़े सूत्र, प्रधान मंत्री द्वारा उठाए गए उपायों की एक लंबी सूची का हवाला देते हैं, जो बौद्ध धर्म के प्रति उनके सम्मान को दर्शाता है। पहला वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन अप्रैल 2023 में मोदी सरकार द्वारा आयोजित किया गया था। गत वर्ष के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा था कि, “IBC (अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ) जैसे मंच समान विचारधारा वाले और समान दिल वाले देशों को बुद्ध धम्म और शांति फैलाने का अवसर दे रहे हैं।”

सरकारी सूत्रों ने एक अन्य उपाय के रूप में बौद्ध सर्किट के विकास का भी हवाला दिया। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि,  “मोदी सरकार ने बुद्ध की शिक्षाओं को लोगों तक पहुंचाने का काम किया है। बौद्ध सर्किट ऐसा ही एक कदम है। यह भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े विभिन्न स्थानों को जोड़ता है। इससे बौद्ध पर्यटन को भी बढ़ावा मिलता है।” कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के साथ भारत और विदेश के तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी इसका एक और उदाहरण है। 2021 में पीएम मोदी ने उस क्षेत्र में हवाई अड्डे का उद्घाटन किया जहां भगवान बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था। कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया भर के बौद्ध समाज की भक्ति को एक श्रद्धांजलि है।

चाहे वह पीएम मोदी द्वारा लुंबिनी में भारत अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखना हो या वडनगर को UNESCO की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल करने का उनका प्रयास, सरकारी सूत्रों ने कहा, मौजूदा सरकार का इरादा बहुत स्पष्ट है। एक विशेष संकेत में, भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेषों को प्रदर्शनी के लिए भारत से मंगोलिया ले जाया गया। इसी तरह, भगवान बुद्ध और उनके दो शिष्यों के पवित्र अवशेषों को 26 दिवसीय प्रदर्शनी के लिए थाईलैंड भेजा गया था। बैंकॉक में अवशेषों को श्रद्धापूर्वक और एक भव्य समारोह के साथ प्राप्त किया गया।

भारत के साथ-साथ विदेशों में बौद्ध विरासत के प्रचार और संरक्षण के लिए विभिन्न बौद्ध संस्थानों को वित्तीय सहायता दी गई। अधिकारियों ने कहा कि पीएम मोदी ने सुनिश्चित किया कि बौद्ध धर्म को बढ़ावा देने के लिए वेसाक पूर्णिमा, आषाढ़ पूर्णिमा और अभिधम्म दिवस जैसे विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। खड़गे के राजनीतिक आरोपों का जवाब देते हुए, सरकारी सूत्रों ने कहा कि कैसे पीएम ने नेपाल को बोधगया के महाबोधि मंदिर में बोधि वृक्ष का एक पौधा उपहार में दिया था। एक विशेष भाव में, उन्होंने जापानी पीएम फुमियो किशिदा को बाल बोधि वृक्ष का एक पौधा भी उपहार में दिया।