October 6, 2024

रविवार को घरों तक पहुंचेंगे मितानिन और निगम कर्मी

 

 

चेतावनी के बाद भी नही सुधरे तो निगम वसूलेगा जुर्माना

रिसाली
रिसाली निगम क्षेत्र में हर रविवार को मितानिन और निगम कर्मी घर घर दस्तक देंगे। डेंगू जैसे महामारी के स्त्रोत को खत्म करने की जानकारी देंगे। इसके बाद भी अगर लापरवाही पाई गई तो निगम 500 से 2000 तक जुर्माना वसूल करेगा।
आयुक्त मोनिका वर्मा ने बताया कि इसके लिए आजीविका मिशन के सीआरपी और मितानिन की बैठक ली गई है। प्रत्येक रविवार को मितानिन श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र और सीआरपी कालोनी में घर घर दस्तक देंगी। लोगों को जानकारी देंगी कि बारिश के समय घर के बाहर पानी जमा नही होने दे। ऐसा कोई सामान न छोड़े जिसमें पानी एकत्र हो और मच्छर का लार्वा पनपे।
आयुक्त ने बताया कि एक बार सर्वे के बाद मितानिन दूसरे रविवार को उसी घर में जांच करने पहुंचेगी। लापरवाही होने पर जुर्माना वसूल किया जाएगा।

जांच में यह देखेंगे
निर्देश दिया गया है कि कर्मी प्रत्येक घरों में कूलर को चेक करेंगे। ऐसे खुले स्थान में टायर या फिर कोई सामान तो नही है जिसमे लंबे समय से पानी या बारिश का पानी तो भर नही रहा है। साथ ही छत पर टायर या खाली गमला, चिड़ियों को पानी देने का पात्र तो नही है।

जुर्माना वसूल करने टीम
आयुक्त ने स्वास्थ और राजस्व विभाग की अलग से टीम बनाई है। यह टीम शिकायत वाले स्थानों पर पहुंचेगी। पहली लापरवाही पर 500 जुर्माना वसूल किया जाएगा, और दोबारा गलती करने पर 2000 तक की राशि जुर्माना के रूप में वसूल की जाएगी।

अधिकारी करेंगे निरीक्षण
इस अभियान की जांच अलग अलग सप्ताह अलग अधिकारी करेंगे। सब इंजीनियर से लेकर विभाग प्रमुख और सहायक अभियंता टीम पर निगरानी कर सीधे आयुक्त को रिपोर्टिंग करेंगे। अगर अधिकारी फिल्ड में नही गए तो 24 घंटे के भीतर उन्हें जवाब देना होगा।