October 6, 2024

संत कबीर जी ने सभी धर्मों को एक सूत्र में बांधने का काम किया : विधायक ललित चन्द्राकर*

 

 

दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के संत कबीर कुटीर सामुदायिक भवन उमरपोटी में कबीर जयंती के उपलक्ष्य में 627 वां कबीर प्रागटय महोत्सव में विधायक श्री ललित चन्द्राकर सम्मिलित हुये। सभी संतो को प्रणाम कर संतो द्वारा कथा श्रवण किया और साथ ही विधायक ललित चन्द्राकर जी ने वृक्षा रोपण कर स्वच्छ और सुंदर वातावरण बनाने का संदेश दिया।

इस दौरान विधायक ललित चन्द्राकर ने कहा कि भक्ति काल के विख्यात कवि कबीरदास ने न जाने कितने दोहे और रचनाओं से लोगों को प्रेरणा देने का काम किया है। कबीरदास न सिर्फ एक कवि और लेखक थे बल्कि समाज सुधारक भी थे। संत कबीर ने हमेशा इंसानियत को सर्वोपरि समझा। कबीर दास ने उस समय सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाई जब समाज सैकड़ों कुरीतियों की बेड़ियों में जकड़ा हुआ था। उनका मानना था कि इंसान जाति, धर्म, वर्ण या वर्ग से नहीं बल्कि अपने गुणों से बनता है। महापुरुषों की जयंती मनाने का उद्देश्य यह है कि आने वाली पीढ़ी अच्छे विचारों को अपने जीवन में धारण करें।
आगे कहा कि सभी धर्म, जाति व समुदायों की धारा भले ही अलग-अलग हो, लेकिन सभी का रास्ता मानवता की ओर जाता है। अपने देश में जितने भी ऋषि-मुनि व महापुरुष हुए हैं, उन सभी ने मानवता का पाठ पढ़ाया है। संत कबीर ने सभी धर्मों को एक सूत्र में बांधने का काम किया। अपने जीवनकाल में कई सामाजिक बुराइयों पर जमकर प्रहार किया।हम सभी का ये दायित्व है कि उनके विचारों को अपने जीवन में अपनाये और आने वाली पीढ़ी को अवगत कराएं।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष फत्तेलाल वर्मा,सरपंच टिकेंद्र,डॉ सुनील साहू शुभम वर्मा, देवेंद्र भारती,अध्यक्ष महेंद्र कुमार साहू, गोपाल सार्वा,कृत साहू सचिव, कमलेश हिरवानी,संतराम साहू, विनय कुमार साहू, इंद्र कुमार साहू,वाकेश कुमार साहू, अंजली साहू, डामन सार्वा एवं संत जन उपस्थित रहे l