October 5, 2024

डेंगू रोकथाम और नियंत्रण हेतु बीएसपी टाउनशिप में अभियान शुरू भिलाई नगर निगम आयुक्त ने किया निरीक्षण

विगत कई वर्षों से देखा जा रहा है कि बारिश के मौसम में भिलाई टाउनशिप में डेंगू का प्रकोप बढ़ जाता है। पूर्व के वर्षों में डेंगू, मलेरिया और मच्छर जनित रोगों से कई मौतें भी हो चुकी है। इसे ध्यान में रखते हुए, इस्पात नगरी में मच्छरों के प्रकोप को कम करने और डेंगू, मलेरिया की रोकथाम को सुनिश्चित करने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारियां की जा चुकी है। इसके लिए टाउनशिप के विभिन्न सेक्टरों में पोर्टेबल फॉगिंग, वाटर फॉगिंग, ऑयलिंग, घरों में टेमीफॉस का वितरण और बैकलाइन क्षेत्रों में फॉगिंग एवं दवाओं के स्प्रे का कार्य भी किया जा रहा है, जिससे उत्पन्न लार्वा को समय रहते नष्ट किया जा सके एवं डेंगू के मच्छर को पनपने से रोका जा सके।
टाउनशिप में डेंगू फैलने की आशंका के मद्देनजर आवश्यक प्रतिबंधात्मक उपायों हेतु भिलाई इस्पात संयंत्र का जन स्वास्थ्य विभाग एवं नगर पालिक निगम द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र का जन स्वास्थ्य विभाग, जिला मलेरिया विभाग, दुर्ग के साथ मिलकर उनके प्रशिक्षित कर्मचारियों के सहयोग से घर-घर 15 जून 2024 से सर्वेक्षण अभियान के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया की रोकथाम हेतु दवाइयों के वितरण और स्प्रे आदि का कार्य विगत माह के मध्य से प्रारम्भ किया जा चूका है। इसी कड़ी में डेंगू से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लेने हेतु सुबह-सुबह आयुक्त (नगर निगम भिलाई) श्री देवेश कुमार ध्रुव, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय पहुँचे। जहाँ, भिलाई नगर निगम आयुक्त श्री देवेश ध्रुव ने डेंगू प्रतिरक्षण कार्यक्रम एवं बैक लेन सफाई का जायजा लेते हुए, बीएसपी के नगर सेवाएं विभाग के जन स्वास्थ्य अनुभाग (पीएचडी) अधिकारियों के साथ टाउनशिप का सघन दौरा किया।
पीएचडी के अधिकारियों के साथ भिलाई नगर निगम आयुक्त श्री देवेश ध्रुव ने सेक्टर 4 एवं सेक्टर 1 में डेंगू प्रतिरक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया तथा ब्रीडिंग चेकर्स से चर्चा भी की। उन्होंने, उपलब्ध संसाधनों जैसे मशीन, कीटनाशक एवं मैन पावर का अवलोकन करते हुए आवश्यक दिशानिर्देश दिये और डेंगू को दूर करने के लिए कार्य योजना सुनिश्चित की। अवलोकन पश्चात, भिलाई नगर निगम आयुक्त ने बीएसपी द्वारा डेंगू, मलेरिया की रोकथाम हेतु किये गए कार्यों एवं प्रयासों की सराहना की। डेंगू को दूर करने के लिए कार्य योजना के अंतर्गत श्री देवेश ध्रुव ने ‘बाईट द फाइट’ अभियान के तहत, प्रत्येक रविवार को सामुदायिक ड्राई डे, बुधवार को कार्यालयों में श्रमदान के माध्यम से ड्राई डे मनाने एवं शुक्रवार को डेंगू को रोकने सम्बन्धित विभिन्न गतिविधियों के प्रचार प्रसार किये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने, बीएसपी अधिकारीयों से घर-घर सर्वेक्षण अभियान के अंतर्गत आवासों के टबों, गमलों, खाली रखे पात्रों में पड़े पानी एवं गड्ढों में रुके पानी को खाली करने सम्बंधी जन-जागरूकता एवं लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु चर्चा की।
बीएसपी का जन स्वास्थय विभाग, आम जनों से वेक्टर जनित बीमारियों से बचने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर किये जा सकने वाले उपायों जैसे प्रति सप्ताह पानी की टंकियों को खाली करना, खाली बर्तन, पुराने टायरों तथा कबाड आदि में पानी का जमाव न होने देने की अपील करता है। भिलाई इस्पात संयंत्र, प्रत्येक वर्ष डेंगु रोकथाम हेतु समुचित प्रयासों को अंजाम देता आ रहा है। इस्पात नगरी क्षेत्र के सभी निवासियों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और मच्छरों और लार्वा को समाप्त करने के लिये सामूहिक रूप से निरंतर प्रयास करें। बीएसपी के डेंगू रोकथाम के गतिविधियों में सहयोग कर शहर को डेंगू व मलेरिया जैसे बिमारियों से बचने में अपना बहुमूल्य योगदान दें।