October 5, 2024

पीएम मोदी ने बताया जनता ने लगातार तीसरी बार क्यों उनकी सरकार को दिया मौका, जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के तहत सदन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने न सिर्फ अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया बल्कि आने वाले वक्त में अपनी सरकार की नीतियों के बारे में भी विस्तार से बताया. उन्होंने 2014 के पहले और बाद के भारत में अंतर भी बताया तो बीती सरकारों की कमियों को भी गिनाया. आइए जानते हैं पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें.

 

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विकसित भारत के संकल्प को अपने प्रवचन में विस्तार दिया है.
आदरणीय राष्ट्रपति जी ने हम सबका और देश का मार्ग दर्शन किया है. इसके लिए मैं राष्ट्रपति का ह्दय से आभार व्यक्त करता हूं.

– कल और आज कई माननीय सदस्यों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार व्यक्त किए. विशेषतौर पर जो पहली बार सांसद बनकर हमारे बीच आए हैं जिन्होंने अपने विचार व्यक्त किए जिन्होंने संसद के सभी नियमों का पालन किया. उनका व्यवहार ऐसा था जैसा एक मंझे हुए सांसद का होता है. इन सांसदों ने संसद की गरिमा को बढ़ाया है. उन्होंने अपने विचारों से डिबेट को अधिक मूल्यवान बनाया है.

– देश ने एक सफल चुनाव अभियान को पार करते हुए विश्व को दिखा दिया है कि दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव अभियान था. देश की जनता ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव अभियान में हमें चुना है और मैं कुछ लोगों की पीड़ा समझ सकता हूं, लगातार झूठ चलाने के बाद भी उनकी घोर पराजय हुई है.

– हमें हर कसौटी पर कसने के बाद देश की जनता ने ये जनादेश दिया है. जनता ने हमारे 10 वर्ष के प्रयासों को देखा. जनता ने देखा है कि गरीबों के कल्याण के लिए हमने जिस समर्पण भाव से काम किया.

10 साल में 25 करोड़ गरीब गरीबी से बाहर निकले. देश की आजादी कालखंड में इतने कम समय में इतने लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का ये सफल प्रयास इस चुनाव में हमारे लिए आशीर्वाद का कारण बना है.

– 2014 में हम जब पहली बार जीतकर आए थे, तो चुनाव के अभियान में भी हमने कहा था कि हमारा करप्शन के प्रति जीरो टॉलरेंस रहेगा और आज मुझे गर्व है कि हमारे सरकार में देश का सामान्य मानवी जो करप्शन के कारण परेशान था वह अब सुखी है.

– दुनियाभर में भारत की साख बढ़ी है. विश्व में भारत का गौरव बढ़ा है. भारत के प्रति देखने का नजरिया भी दुनिया का बदला है इसको हर भारतवासी अनुभव कर रहा है.

– देश की जनता ने देखा है हमारा लक्ष्य नेशन फर्स्ट है, भारत सर्वप्रथम है. हमारी हर नीति, हमारे हर निर्णय, हमारे हर काम का एक ही तराजू रहा है, भारत प्रथम. इसी भावना के साथ देश आवश्यक रिफॉर्म को भी हमने लगातार जारी रखा है.

10 साल में हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास इस मंत्र को लेकर लगातार गरीब लोगों को कल्याण करने का काम कर रही है. हम उन सिद्धांतों को समर्पित हैं जो सर्वधर्म सम्भाव पर आधारित है.

– इस देश ने लंबे अर्से तुष्टिकरण की राजनीति भी देखी, तुष्टिकरण का मॉडल भी देखा, देश ने पहली बार सेकुलरिज्म भी देखा. हमने जो प्रयास किया वो तुष्टिकरण नहीं बल्कि संतुष्टिकरण के प्रयास से चले. संतुष्टिकरण का मतलब हर योजना का क्रियान्वयन लोगों तक पहुंचाना है.

– सेच्युरेशन सच्चे अर्थ में सामाजिक न्याया होता है. इसी को देश की जनता ने तीसरी बार संसद में पहुंचा कर मौहर लगा दी है.

– इस चुनाव ने इस बात को सिद्ध किया है कि भारत की जनता कितना परिपक्व है. कितने विवेकपूर्ण रूप से और उच्च आदर्शों को लेकर अपने मत का सही उपयोग करती है. इसी का नतीजा है तीसरी बार हम आपके सामने और देश की जनता के सामने प्रस्तुत हुए हैं.

जनता ने हमारी नीति, नीयत और निष्टा पर भरोसा किया है. इस चुनाव में हम जनता के बीच एक बड़े संकल्प के साथ देश की जनता के पास गए थे. जनता ने विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए हमें एक बार फिर चुना है.

– जब देश विकसित होता है तब कोटी-कोटी जनों के सपने पूरे होते हैं. जब देश विकसित होता है तब आने वाली पीढ़ियों के लिए भी एक मजबूत नींव उनके सपनों को पूरा करने के लिए तैयार हो जाती है. जब विकसित भारत होता है तो गांव से लेकर शहरों की स्थिति में बड़ा सुधार देखने को मिलता है. गांव के जीवन में गौरव भी होता है गरिमा भी होती है और विकास के नए-नए अवसर भी होते हैं.

– दुनिया का विकास यात्रा में भारत के शहर भी बराबरी करेंगे. यह हमारा सपना है. विकसित भारत का मतलब होता है, कोटी-कोटी नागरिकों को कोटी-कोटी अवसर उपलब्ध होते हैं.

– मैं आज आपके माध्यम से देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि विकसित भारत के जिस संकल्प को लेकर हम चलें हैं उसकी पूर्ति के लिए हम भरसक प्रयास करेंगे. पूरी निष्ठा से करेंगे और पूरी ईमानदारी से करेंगे. हमारे शरीर का कण-कण राष्ट्र को समर्पित है.