October 5, 2024

बाजार में गश खाकर गिरा 10वीं का छात्र, हार्टअटैक से मौत…बच्चों में ये लक्षण खतरनाक

उत्तर प्रदेश के रामपुर से बड़ी खबर सामने आई है. यहां घर से दूध लेने निकला 15 वर्षीय अबु सईद बाजार में अचानक गश खाकर गिर गया. मौके पर मौजूद लोगों ने उसको आनन-फानन में एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसको मृत घोषित कर दिया. डॉक्टरों ने मौत की वजह हार्ट अटैक बताई है. मृतक अबु 10वीं का छात्र था और बिल्कुल स्वस्थ्य था. परिजनों का कहना है कि अबु पढ़ाई में बहुत अच्छा था और उसको कोई बीमारी नहीं थी.

जानकारी के अनुसार यह मामला रामपुर शहर कोतवाली क्षेत्र के बाजार नसरुल्ला खां से जुड़ा हुआ है. यहां कामिल मुजद्दी का बेटा अबुसईद (15) व्हाइट हाल पब्लिक स्कूल में 10वीं का छात्र था. रविवार को स्कूल की छुट्टी होने के कारण अबु घर पर ही था और दूध लेने के लिए बाजार में निकला था. जैसे ही अबु मोहल्ले की दूध वाली दुकान पर पहुंचा तो अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसने दुकानदार से सीने में तेज दर्द होने की बात कही. दुकानदार ने उसको पास ही रखी कुर्सी पर बैठाया, लेकिन कुर्सी पर बैठते ही वह नीचे गिर गया. यह सब देख वहां लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. घटना की सूचना परिजनों को दी गई तो वो भी दौड़े-दौड़े मौके पर पहुंचे.

परिवार के लोग अबुसईद को पास ही के एक प्राइवेट अस्पताल में ले गए, लेकिन वहां डॉक्टरों ने उसको मृत घोषित कर दिया. बेटे की मौत से परिवार में कोहराम की स्थिति है. परिजनों को रोते-रोते बुरा हाल है. अबु सईद के पिता कामिल ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन भाइयों ने अबु सबसे छोटा था. अबु सईद की मां का चार साल पहले ही निधन हो गया था. हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. राजीव अग्रवाल का कहना है कि इतनी कम उम्र में दिल की बीमारी होना बहुत गंभीर बात है. उन्होंने कहा कि हार्ट अटैक के पीछे सबसे बड़ी वजह पल्स और रिदिम में गड़बड़ी होना है. दिल की बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है, लेकिन समय रहते सावधानी बरतने से मरीज की जान बचाई जा सकती है.

बच्चों में ये लक्षण दिखें तो बरतें सावधानी

 जन्म के बाद ही बच्चे के दिल की जांच कराएं.
 बच्चों की दिनचर्या पर ध्यान दें और बेहतर बनाएं
 बच्चों को बाहर टहलने के लिए प्रेरित करें.
 बच्चे को चेस्ट पेन और सांस लेने में समस्या को इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
 अनुवांशिक बीमारी को लेकर सावधान रहें.
– धूप से आकर तुरंत एसी व कूलर के सामने आने से परहेज करें.
 ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल से बचें
 बच्चों को जंक फूड दूर रखें.