October 5, 2024

भारतीय मज़दूर संघ का 70 वे स्थापना दिवस सेवा संघर्ष एवं सम्मान का उत्सव

**भिलाई, भारतीय मजदूर संघ के 70 वें वर्ष में पदार्पण के गरिमामय कार्यक्रम का आयोजन भिलाई इस्पात मजदूर संघ यूनियन द्वारा महात्मा गांधी कला मंदिर भवन सिविक सेंटर भिलाई में किया गया। सर्व प्रथम अतिथियों द्वारा भगवान विश्वकर्मा ,भारत माता एवं माननीय दंतोपंत ठेंगडी जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया ।भारतीय मज़दूर संघ के गीत गाकर राष्ट्रहित मज़दूर हित एवं उद्योग हित का संदेश दिया गया ।उसके पश्चात उत्कृष्ट सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम का संचालन श्रीमती ज्योति शर्मा ने अपनी मधुर आवाज़ से किया एवं सभी का मन मोह लिया ।इसके पश्चात स्वागत भाषण संघ के महामन्त्री चन्ना केशवलू ने दिया । इस भव्य
उत्कृष्ट सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में वैशाली नगर के विधायक श्री रिकेश सेन, अतिथि श्री दिनेश कुमार पाण्डेय प्रदेश महामंत्री भारतीय मजदूर संघ छत्तीसगढ़, चन्ना केशवलू महामंत्री भिलाई इस्पात मजदूर संघ और अन्य भिलाई इस्पात मजदूर संघ के सम्माननीय पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।
इस कार्यक्रम में सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत विभिन्न प्रकार की समितियों, जो अपने माध्यम से लोगों के मध्य सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत और धरती माँ की सेवा में राष्ट्रहित में जुटी हैं, को सम्मानित किया गया। सम्मानित की गई समितियों में शामिल हैं:
– श्रीराम जन्मोत्सव समिति, भिलाई
– महिला समाज
– पर्यावरण मित्र मंडल
– श्री श्री मातृ शक्ति महिला मंडल
– वैदेही महिला भजन मंडली
– स्वच्छ धरा वेलफेयर समिति
– प्रेस क्लब भिलाई
– BSP Workers Contractors And Labour Welfare Society
. न्यू आज़ाद महिला समिति,
. रामचंद्र फ़ाउंडेशन
.प्रेस क्लब
इसके साथ ही उत्कृष्ट खिलाड़ी, उत्कृष्ट कलाकार,संगीतकार उत्कृष्ट श्रमिक (150 से अधिक), उत्कृष्ट शिक्षक, उत्कृष्ट स्वास्थ्य कर्मी के साथ-साथ खेल एवं कला के क्षेत्र में विभिन्न लोगों का भी सम्मान किया गया।सभी अपने परिवार के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए ।
भिलाई इस्पात मजदूर संघ के महामन्त्री ने भिलाई और अन्य क्षेत्रों के कर्मियों के लिए भी आवाज उठाने एवं उनकी मदद करने की घोषणा की ।
इस मौके पर चन्ना केशवलू ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ भारत की सबसे बड़ी मजदूर हित में काम करने वाली संगठन है, जिसमें 4 करोड़ से ज्यादा सदस्य हैं। आपके आशीर्वाद से भिलाई इस्पात संयंत्र संयंत्र में भी बीते दो वर्ष पूर्व अपनी जीत का परचम लहराया है और इस बार भी आप लोगों के सहयोग एवं आशीर्वाद से फिर से विजयी होंगे।
भिलाई वैशाली नगर के विधायक रिकेश सेन ने भिलाई इस्पात मजदूर संघ से अनुरोध किया कि भिलाई स्टील प्लांट ही नहीं बल्कि भिलाई और जमुल क्षेत्र में जितनी भी छोटी-बड़ी इंडस्ट्रियल एरिया के मजदूर भाई हैं, उनकी भी आवाज उठाने में मदद करें। साथ ही उन्होंने कहा कि भिलाई इस्पात के कर्मी जो रेल की पटरियां बनाते हैं, उनके नाम से एक ट्रेन होनी चाहिए, इस बात को लेकर रेल मंत्री से चर्चा करने की बात कही और साथ ही भिलाई इस्पात मजदूर संघ के इस आयोजन पर धन्यवाद ज्ञापित किया।एवं भिलाई इस्पात मज़दूर संघ इसी तरह नेक कार्य कर आगे निरंतर प्रगति करते रहे कर्मचारियों की सेवा में लगातार लगे रहे ।भिलाई इस्पात मज़दूर संघ के महामन्त्री एवं पदाधिकारियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ ।इस
भव्य आयोजन के लिए मै भिलाई इस्पात मज़दूर संघ को बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएँ देता हूँ ।
भारतीय मज़दूर संघ के प्रदेश महामंत्री दिनेश कुमार पाण्डेय ने पुराने दिनों की बात बताते हुए कहा कि कैसे 35 लोगों से शुरू की हुई यह संगठन आज मजदूर और राष्ट्र हित में काम करने वाले इस संस्था ने 4 करोड़ सदस्यों का सफर तय किया और अपना धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम के आयोजक भिलाई इस्पात मजदूर संघ यूनियन को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी सहयोगियों और सम्मानित व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर समाज सेवा और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया।कार्यक्रम को सफल बनाने में संघ के महामन्त्री चन्ना केशवलू,सन्नी ईपपन,डिल्ली राव,वशिष्ठ वर्मा, प्रदीप कुमार पाल, जोगेन्द्र कुमार, अनिल गजभिये, जगजीत सिंह, भूपेन्द्र बंजारे,वेकट रमैया,पूरन लाल साहू , सुधीर गडेवाल,मृगेंद्र कुमार,राजनारायन सिंह,संजय कुमार साकुरे,अखिलेश उपाध्याय, संतोष सिंह,बिबास सिन्हा, प्रमोद कुमार राय ,नागराजू, प्रकाश सोनी,गंगा राम चौबे,गौरव कुमार, नवनीत हरदेल,राकेश उपाध्याय,भागीरथी चन्द्राकर,दीपक मिश्रा,अंरविद तिवारी,अनिलबिसेन,दीनानाथजैसवार ,दिनेश हिरवानी,राजेंद्र सिंह ठाकुर,जांन आर्थर,संतोष जगन्नाथ नाले,सुरेंद्र गजभिये,राजीव सिंह,मुरारी कुमार,राजेश बघेल,जनकराम ध्रुव,पी जोगाराव,एवं सैकड़ों की संख्या में मातृ शक्ति,कर्मचारी साथी सहयोगी एवं उनके परिवार के सदस्यों के साथ उपस्थित रहे ।