October 5, 2024

अब शेयर मार्केट नहीं, यहां होगा सबसे ज्यादा निवेश

 अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शेयर धारकों को झटका दे दिया है. शॉर्ट टर्म से लेकर कैपिटल गेन तक टैक्स में इजाफा कर दिया गया है.यही वजह रही कि बजट के दिन ही शेयर मार्केट में लाखों करोड़ रुपए स्वाहा हो गए. खास बात यह है कि अब तक इसमें ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिला है. हालांकि जानकारों की मानें तो इस फैसले का ज्यादा असर बड़े शेयर होल्डर्स पर देखने को मिलेगा.

यानी जो ज्यादा बड़ी मात्रा में ट्रेडिंग करते थे. लेकिन इसका कुछ असर तो छोटे शेयर धारकों पर भी दिखाई देगा. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर लोग इन्वेस्टमेंट कहां करें. कमाई का ज्यादा हिस्सा किन चीजों पर निवेश के रूप में लगाएं. हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आखिर अब निवेश का नया जरिया क्या बनने जा रहा है.

कहां करें निवेश?

आप निवेश करने का प्लान कर रहे हैं. आपको भी लगता है कि भविष्य सुरक्षित करने के लिए आप कुछ ऐसा करें जिससे आपको आने वाले कल में परेशानी न हो तो इसके लिए जरूरी है कि सही जगह इन्वेस्ट किया जाए. बजट में हुए फैसलों और ऐलान के बाद लोगों ने शेयर मार्केट में काफी नुकसान उठाया है. वैसे भी यहां पर जोखिम कुछ ज्यादा होता है. ऐसे में एक्स्पर्ट्स ने इसकी जगह बजट से ही निवेश के नए रास्ते खोज लिए हैं और ये हैं गोल्ड यानी सोने में निवेश.

पीली धातु बनाएगी आपको मालामाल

निवेशकों को पीली धातु मालामाल बना डालेगी. जी हां गोल्ड और सिल्वर पर कस्टम ड्यूटी घटने के बाद इसकी कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही. जानकारों की मानें तो अब सोना और चांदी में निवेश करने से निवेशकों को आने वाले वक्त में मोटा फायदा होने की संभावना है.

कितनी कम हुई गोल्ड-सिल्वर पर कस्टम ड्यूटी

दरअसल बीते लंबे वक्त से गोल्ड और सिल्वर पर कस्टम ड्यूटी घटाने की मांग की जा रही थी. इस मांग पर अब मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत सोना-चांदी पर पहले जहां 15 फीसदी कस्मट ड्यूटी लगती थी वहीं अब यह घटकर 6 फीसदी रह गई है. यानी इसमें जबरदस्त कमी की गई है.

कस्टम ड्यूटी कम करने के पीछे सबसे बड़ी वजह निवेशकों को रिझाना है. बीते कुछ समय से लोग डेरिवेटिव में ही निवेश बढ़ा रहे थे. शेयर बाजार में बढ़ती स्पेक्युलेशन को देखते हुए सरकार भी परेशानी थी, लिहाजा अब गोल्ड और सिल्वर के प्रति लोगों को आकर्षित करने के लिए सरकार ने कस्मट ड्यूटी में कमी की है.

निवेशकों को क्या होंगे फायदे

गोल्ड-सिल्वर में कस्टम ड्यूटी कम होने से लोग तेजी से इनके प्रति आकर्षित होंगे. इसके गोल्ड और सिस्वर के मार्केट में भी बहार देखने को मिलेगी. दरअसल गोल्ड में निवेश पहले से ही सुरक्षित निवेश माना जाता है.

कस्टम ड्यूटी में कमी के चलते अब सोने की मांग में भी इजाफा होगा. भले ही कुछ दिनों तक सोने के दाम गिरेंगे लेकिन जल्द ही इसमें रिकवरी भी देखने को मिलेगी. दरअसल अमेरिका में इलेक्शन के चलते इसमें ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की जाएगी. ऐसे में जो भी लोग इसे खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह सबसे अच्छा समय है.