October 5, 2024

मोर संगवारी विस्तार कार्यक्रम कल

 

जनकल्याणकारी सेवाओं को घर-घर पहुचाने के उद्येश्य से

राज्य के 14 नगर निगम, 48 नगर पालिका परिषद एवं 2 नगर पंचायतों में मोर संगवारी योजना का विस्तार श्री अरुण साव जी, माननीय उप मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिनांक 29 जुलाई 2024 को लोरमी के मानस मंच से किया जाएगा। यह भव्य आयोजन विभिन्न जनप्रतिनिधियों, राज्य के उपरोक्त 64 नगरीय निकायों के संगवारी, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के अधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में सम्पन्न होगा।
इस योजना के माध्यम से नागरिकों को अनेक शासकीय जनोपयोगी सेवाएं जैसे जन्म, मृत्यु, विवाह पंजीयन, दुकान एवं स्थापना पंजीयन, राशन कार्ड, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, भूमि रिकार्ड की प्रति, भूमि सूचना (भूमि उपयोग), शिशु आधार (5 वर्ष तक के बच्चों का), आधार कार्ड में मोबाईल नंबर सुधार, नया पैन कार्ड एवं पैन कार्ड में संशोधन, श्रमिक कार्ड (असंगठित) जैसी जनोपयोगी सुविधाएं घर पहुंच आधार पर नागरिकों को प्रदाय की जा रही है।
सामान्यतः नगरीय क्षेत्रों के नागरिकों के पास अपनी दिनचर्या के व्यस्त कार्यक्रम के कारण समय का अभाव रहता है, जिसको ध्यान में रखते हुए शासकीय जनोपयोगी सेवाओं की घर पहुंच प्रदायगी के लिए इस योजना का विस्तार किया जा रहा है।
नागरिकों को अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्रीयकृत कॉल सेंटर (14545) का संचालन किया जा रहा है, इस कॉल सेंटर पर नागरिकों द्वारा अपनी आवश्यकतानुसार सेवाओं की प्रदायगी हेतु कॉल किया जाता है एवं वांछित जानकारी साझा की जाती है। प्राप्त जानकारी के आधार पर संबंधित नगरीय क्षेत्र के संगवारी उस नागरिक से संपर्क कर घर जाकर सेवा अनुसार आवश्यक दस्तावेज इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से संधारित कर आवश्यक कार्यवाही हेतु परियोजना कार्यालय के लॉगिन में अग्रेषित किया जाता है। कार्यालय में बैक ऑफिस टीम द्वारा जानकारी को संबंधित पोर्टल में अनुमोदन हेतु अनुमोदनकर्ता के लॉगिन में अग्रेषित किया जाता है। अनुमोदनकर्ता अधिकारी के अनुमोदन पश्चात प्रमाण पत्र को संगवारी द्वारा हितग्राही के घर जाकर प्रदाय किया जाता है।
इस योजना के माध्यम से घर पहुंच शासकीय सेवाओं की प्रदायगी को सरल बनाने के लिए माननीय उप मुख्यमंत्री मंत्री महोदय द्वारा सिटिज़न एप भी प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए प्रारंभ किया जा रहा है, जिसके माध्यम से नागरिकों द्वारा अपनी सुविधानुसार सेवाओं के लिए अपॉइन्ट्मेंट बुक किया जा सकता है।

You may have missed