September 19, 2024

कुल्लू में बादल फटने के बाद सात लोग लापता, घरों को पहुंचा नुकसान, मलाना डैम में पड़ी दरार

कुल्लू, 1 अगस्त (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में गुरुवार सुबह भारी बारिश के कारण बादल फटा है। बादल फटने की वजह से अचानक आई बाढ़ में करीब सात लोग लापता हो गए हैं।

कुल्लू की डीसी तोरुल एस. रवीश ने बताया कि यहां बादल फटने के कारण जानमाल का नुकसान हुआ है। इससे बागी पुल सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, जहां सात लोग लापता हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया, “कुल्लू में बुधवार देर रात और गुरुवार सुबह बादल फटने की घटनाएं हुई। इससे सबसे अधिक बागी पुल का इलाका प्रभावित हुआ है। यहां मौजूद दो पुल भी बाढ़ की चपेट में आने से बह गए हैं। साथ ही बिजली भी प्रभावित हुई है। बादल फटने की सूचना मिलते ही प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर कुछ लोगों को बचाया। लेकिन, सात लोग अभी भी लापता हैं, जिनमें पांच स्थानीय और दो नेपाल के लोग शामिल हैं।”

डीसी तोरुल एस. रवीश ने कहा, “निरमंड में भी कई घरों को नुकसान पहुंचा और यहां तीन लोग लापता बताए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम बचाव अभियान में लगी हुई है। लापता लोगों की तलाश में सर्च अभियान जारी है। इसके अलावा मनाली हाईवे भी भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुआ है।”

उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण मणिकरण और सैंज में भी नुकसान हुआ है। यहां कुछ लोगों को रेस्क्यू किया गया है। मलाना डैम में भी दरारें आई हैं। प्रशासन हालातों पर नजर बनाए हुए है। इसको लेकर स्थानीय लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश के कारण बादल फटने की कई घटनाएं देखने को मिली हैं। मंडी में बादल फटने के बाद 11 से अधिक लोग लापता हैं। जबकि रामपुर में लापता लोगों की संख्या बढ़कर 36 पहुंच गई है।

फिलहाल प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव अभियान में जुटी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से बात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया।