September 19, 2024

बारिश में खड़ी करते हैं अपनी बाइक, हो सकते हैं 5 पार्ट्स खराब

Bike Tips For Monsoon अगर आप अपनी बाइक को बारिश में खड़ी करते हैं तो आपकी यह गलती बाइक के लिए नुकसानदायक बन सकती है। जिसका असर आपके जेब पर भी पड़ेगा। हम आपको यहां पर ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी बाइक को बारिश में भीगने के साथ ही बड़े नुकसान से भी बच सकते हैं।

बाइक में जंग लग सकती है।
बाइक का पेंट खराब हो सकता है।
इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स खराब हो सकते हैं।
ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में अभी भी बारिश हो रही है। जिसकी वजह से बहुत से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन दिनों में जिनकी बाइक या स्कूटर घर से बाहर खड़ी रहती है उनके लिए काफी दिक्कतें हो सकती है। लगातार बारिश में बाइक खड़ी रहने से आपके गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। बारिश में बाइक खड़ी करने से इसके कुछ पार्ट्स में खराबी आ सकती है। हम यहां पर आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी बाइक या स्कूटर को बारिश से बचा सकते हैं।

बाइक और स्कूटर के खराब हो सकते हैं ये पार्ट्स
पहला नुकसान- अगर बारिश में लंबे समय तक बाइक खड़ी रहती है तो पानी से गाड़ी के कई हिस्सों पर जंग लग सकती है। अगर एक बार बाइक जंग लग जाए तो पार्ट खराब और कमजोर होकर टूट भी सकता है।

दूसरा नुकसान- बारिश में लंबे समय से गाड़ी का बारिश में खड़े रहने में पेंट को भी नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल बारिश के पानी में कई चीजें मिक्स होकर बाइक पर गिरती है, जो आपके पेंट पर चिपक कर उसे खराब कर सकती हैं।

तीसरा नुकसान- बारिश के पानी से स्कूटर या बाइक के कई इलेक्ट्रिक पार्ट्स को भारी नुकसान पहुंच सकता है। जब आप बाइक को स्टार्ट करेंगे तो शार्ट-सर्किट हो सकता है। शार्ट-सर्किट होने की वजह से बाइक के कुछ पार्ट्स डैमेज हो सकते हैं।

चौथा नुकसान- बारिश में बाइक खड़ी करने पर टायरों को काफी नुकसान पहुंचता है। लगातार पानी के संपर्क में रहने से टायरों की ग्रिप पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए बाइक को बारिश में इन्हें पार्क करने से बचना चाहिए।

पांचवा नुकसान- बारिश में बाइक को खड़ी करने पर स्कूटर और बाइक के ब्रेक पैड्स को भी काफी नुकसान हो सकते हैं। जब आप बाइक राइड करेंगे तो उसका असर ब्रेकिंग पर पड़ सकता है। इतना ही नहीं यह भी हो सकता है कि बाइक का ब्रेक ही नहीं लगें।

बारिश से कैसे बाइक को बचाएं
अगर आप बाइक को नुकसान से बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उसे ऐसी जगह पर पार्क करना होगा जहां पर बारिश का पानी सीधे उसपर नहीं पड़ें। इसके साथ ही बाइक पर कवर भी लगा सकते हैं या फिर बाइक को किसी शेड के नीचे भी पार्क कर सकते हैं।