April 26, 2024

उमरपोटी व रसमड़ा पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा,केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की मिली जानकारी*

 

*दुर्ग ग्रामीण विधायक ललित चंद्राकर रहे उपस्थित,कहा-पैसा लेकर काम करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई*

भिलाई। दुर्ग ग्रामीण विधायक ललित चंद्राकर के नेतृत्व में ग्राम उमरपोटी व रसमड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची। विधायक ललित चंद्राकर की उपस्थिति में ग्रामीणों को केन्द्र व राज्य सरकार के जनहिताकरी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस मौके पर दुर्ग ग्रामीण विधायक ललित चंद्राकर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के अनुसार ग्राम उमरपोटी की प्रगति और जरुरतमंद के जीवन स्तर को उन्नति की ओर अग्रसर करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा एक बड़ा और व्यापक अभियान है। विधायक ललित ने यह भी कहा कि सरकारी योजनाओं में लापरवाही व पैसा लेकर काम करने की शिकायत पर कड़ी कार्रवाई होगी।

ग्राम उमरपोटी में विधायक ललित चंद्राकर ने शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। यात्रा को पूरे देशभर में अपार जन समर्थन मिल रहा हैं। उन्होंने ग्रामीणों को योजनाओं से अधिक से अधिक जुड़कर लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने में अपना सहयोग देने के लिए सभी को शपथ भी दिलवाई। शिविर में विभागों ने केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से संबंधित स्टॉल और प्रदर्शनी भी लगाई गई। कृषि विभाग, उद्यान विभाग, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आजीविका मिशन, पशुपालन, सहकारी समिति के अधिकारियों और कर्मचारियों ने लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। आयुष्मान कार्ड, आभा आईडी, स्वयं सहायता समूह की ओर से बनाए गए उत्पाद आदि की सुविधा भी दी गई।

*उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस व चूल्हा वितरित*

विधायक ललित चंद्राकर ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस चूल्हे और अन्य योजनाओं से संबंधित प्रमाण पत्र भी वितरित किया। मंडल क्षेत्र के ग्राम उमरपोटी में विकसित और मंच के माध्यम से ग्राम पंचायत के निवासी महिला को विधायक ललित चन्द्राकर जी के हाथों गैस सिलेंडर वितरण किया गया। विधायक ललित चंद्राकर जी योजनाओं की ग्रामीण वासियों को विस्तार से चर्चा की और जानकारी दी कार्यक्रम में केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन- जन तक पहुंचाने हेतु आईईसी मोबाइल वैन के जरिए प्रधानमंत्री के संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पाम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित किए गए और विभिन्न योजनाओं की जानकारी आम जनता को दी गई। स्कूली बच्चों ने संदेशपरक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए स्वच्छता, शिक्षा से संबंधित लघु नाटिका की प्रस्तुति स्कूली छात्र- छात्राओं द्वारा दी गई। विभागीय अधिकारियों द्वारा प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी गई। अंत में जिला पंचायत के सीईओ ने सभी लोगों की व्यापक सहभागिता के प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर झमित गायकवाड, टिकेंद्र ठाकुर सरपंच, अनिल साहू, कमल सिंह गायकवाड, संतोष साहू, जी हरिशंकर राव, लवण चतुर्वेदी, गुलशन बंजारे, संतोषी साहू सहित कार्यकर्त्ता व ग्रामीण उपस्थित हुए।

*रसमड़ा के लोगों ने जाना विकसित भारत संकल्प यात्रा उद्देश्य*

दुर्ग ग्रामीण विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम रसमडा में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित कर लोगों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। केंद्र की योजनाओं से संबंधित विभिन्न स्टॉल लगाए गए। विधायक ललित चंद्राकर ने ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी ग्राम पंचायत में और ग्राम में जो भी समस्याएं हैं उनके लिए मैं शत प्रतिशत काम कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में हर गरीब परिवार को केंद्र की योजना का लाभ मिले इसके लिए निरंतर काम कर रहे हैं।

*किसी भी काम के लिए पैसा देने की जरूरत नहीं*

विधायक ललित चंद्राकर ने कहा कि अधिकारी को किसी भी कार्य के लिए आपको पैसा या रिश्वत देने की जरूरत नहीं है। आपका जो भी काम है वह सब किया जाएगा। राशन कार्ड बनाना हो गरीब परिवार को मकान दिलाना हो गैस कनेक्शन लेना हो या अन्य किसी योजना हो सभी बिना किसी रुकावट के पूरे होंगे। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सचिव सरपंच और अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान विधायक ने अधिकारियों व सरपंचों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपना काम इमानदारी से करें। ग्राम पंचायत के लोगों को पैसे लेकर कोई काम न करें। यदि ऐसी कोई शिकायत मिलती है तो कड़ी कार्रवाई होगी। कार्यक्रम के दौरान सरपंच ममता साहू, गिरेश साहू, दिनेश, शिवा निषाद, नंदू निर्मलकर, पुणे सिंह, सोहन निर्मलकर, चमन यादव, किशन यादव, राम यादव, फूलन सिंह साहू, भागवत साहू, विशाशा साहू सहित भाजपा के कार्यकर्ता व गांव के लोग उपस्थित रहे।