May 6, 2024

कबाड़ से जुगाड के साथ बच्चों की मापी गई गणितीय कौशल एवं विज्ञान विषय पर अभिरुचि

छुईखदान === राष्ट्रीय अविष्कार अभियान 2023 कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों में गणितीय कौशल विकास, वैज्ञानिक दृष्टिकोण, विज्ञान विषय पर अभिरुचि एवं सामान्य ज्ञान को परखने संकुल स्तर से जोन ब्लाक व जिला स्तरीय कार्यक्रम कराया जाना है इस तारतम्य में नवगठित जिले खैरागढ़- छुईखदान -गंडई,अंतर्गत छुई खदान के आत्मानंद विद्यालय छुईखदान के सभा हाल में विकास खण्ड छुईखदान अंतर्गत ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

            बच्चों की गणितीय कौशल एवं विज्ञान विषय पर अभिरुचि मापने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल के सभागार में   ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ | कार्यक्रम में विकास खण्ड के सभी सात जोन से चयनित प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला के शिक्षक भाग लिए। शिक्षकों द्वारा गणित एवं विज्ञान में कबाड़ से जुगाड कर शिक्षण सामग्री तैयार किया गया था जिसकी प्रदर्शनी लगाई गई।  शिक्षकों द्वारा अपने बनाए गए शिक्षण सामग्री में उपयोग किए गये कबाड़, गणितीय विज्ञान के सिद्धांत को समझने में शैक्षणिक उपयोगिता तथा  उस पर विस्तृत अभिलेख का प्रस्तुतीकरण दिया गया। श्रेष्ठ माडल का चयन किया गया । बच्चों के गणितीय कौशल पर एव विज्ञान विषय पर क्वीज तथा निबंध प्रतियोगिता कराकर साहित्य के साथ जोड़ा गया  कला उत्सव के माध्यम से बच्चों का लोक कला शास्त्री संगीत के प्रति जानकारी को परखा गया ।

वीओ — कार्यक्रम रमेन्द्र डड़सेना विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी छुईखदान, गिरेंद्र कुमार सुधाकर सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी छुईखदान,तथा सतिश कुमार श्रीवास्तव बीआरसी के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम के लिए अपने संबोधन में विकासखंड शिक्षा अधिकारी डड़सेना द्वारा बच्चों एवं शिक्षकों को अपने योग्यता दिखाने के लिए बेहतर प्लेटफार्म बताया गया | बी आर सी सतीश श्रीवास्तव द्वारा एक साथ मिलकर एक दुसरे को अपने शैक्षणिक गतिविधियों को दिखाने का अच्छा अवसर बताया गया। उपस्थित शिक्षकों ने भी आयोजित कार्यक्रम के संबंध में मीडिया महत्वपूर्ण जानकारी दी |

      कार्यक्रम के आयोजन में पीताम्बर सिंह राजपूत, राजूदास मानिकपुरी,केशव साहू , प्रदीप राजपूत दशरथ भारती आदि  शैक्षिक समन्वयकों का विशेष योगदान रहा।