May 20, 2024

राखी उतारने से पहले यहां पढ़ लें ये कुछ नियम, भाई-बहन के बीच बना रहेगा प्यार

बहन-भाई का पावन पर्व रक्षाबंधन का त्योहार देशभर में 30 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहने  भाइयों की कलाई पर राखी बांध उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं. भाई भी बहनों की रक्षा का वादा करते हुए उन्हें कुछ उपहार देते हैं.  खुद की रक्षा करने का वादा लेकर राखी बांधती है. राखी को बांधने के लिए सबसे पहले बहनें भाई को टीका आदि करती है. वैसे ही ज्योतिष शासत्र की मानें तो राखी को उतारने के बाद के कुछ नियम है. 

कई बार भाई कलाई पर बंधी हुई राखी कुछ ही देर में उतार कर कहीं रख देते हैं. भले ही कार्य भाइयों द्वारा जान कर नहीं किया जाता, लेकिन भाइयों की इस गलती के कारण भाई-बहनों के रिश्ते में खटास आ जाती है.  इस बार भद्रा होने के वजह से रक्षा बंधन का त्योहार दो दिन यानी 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा. ऐसे में भाइयों को राखी कैसे उतारनी चाहिए. जानें. 

राखी को संभालकर रखें भाई

शास्त्रों के अनुसार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार राखी इस बार 30 और 31 अगस्त दो दिन मनाया जाएगा. बहन बहुत सच्चे मन से कामना करते हुए भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. और कई बार भाई थोड़ी देर बाद ही उसे उतारकर कहीं भी रख देते हैं. ऐसे में ज्योतिषीयों का कहना है कि राखी को कभी भी इधर-अधर न रखें. बल्कि संभालकर रखें. 

लाल कपड़े में लपेट कर रखें राखी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राखी का त्योहार बीत जाने के बाद इसे संभालकर लाल कपड़े में रख सकते हैं. इसके लिए व्यक्ति अपनी कीमती चीजें जहां रखता है उस जगह राखी को भी रख सकता है.

पुरानी राखी का क्या करें 

बता दें कि हर साल की राखी को संभालकर रख लें और अगले साल बहन के नई राखी बांध देने पर पुरानी राखी को गंगा जी या फिर किसी भी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें. इससे भाई बहन का अटूट रिश्ता मजबूत बना रहेगा और प्यार बढ़ेगा.

खंडित राखी का क्या करें

धार्मिक मान्यता है कि कभी भी टूटी हुई राखी को घर में नहीं रखना चाहिए. इसके लिए खंडित राखी को पेड़ के नीचे या नदी में सिक्के के साथ प्रवाहित कर दें. ध्यान रखें कि यहां पर 1रुपए के सिक्के का प्रयोग ही शुभ माना गया है.