May 20, 2024

नीता अंबानी के इस्तीफे से लेकर जियो एयर फाइबर तक हुए ये 10 बड़े ऐलान

मुकेश अंबानी ने आज रिलायंस की 46वीं एजीएम की थी. इस साल की सालाना आम बैठक में कई बड़े ऐलान किए गए हैं. इस बार की बैठक में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में बड़ा बदलाव किया गया है. इसके साथ ही जियो फाइनेंशियल का रोडमैप भी जारी किया गया है. आइए आपको बताते हैं रिलायंस की AGM की बड़ी बातें- 

1. रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड से फिलहाल नीता अंबानी बाहर हो गई हैं. अब नई पीढ़ी को यह जिम्मेदारी दी गई है. बोर्ड ने नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स के रूप में ईशा, अनंत और आकाश को नियुक्त कर दिया है. 

2. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले 10 साल में कुल मिलाकर 150 अरब डॉलर का निवेश किया है. 

3. चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि आज, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि Jio AirFiber 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर लॉन्च होगा. जियो एयरफाइबर के लिए 150,000 कनेक्‍शन प्रति दिन दिए जा सकते हैं.

4. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज 1.2 लाख करोड़ रुपये के नेटवर्थ के साथ पूंजीकृत है.

5. पिछले साल ऑयल एंड गैस बिजनस को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद हमने रेकॉर्ड एबिटा हासिल किया. हम 2035 तक नेट कार्बन जीरो के लक्ष्य को लेकर चल रहे हैं.

6.को देश की वित्तीय जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. जेएफएलएल ने ब्लैकरॉक के साथ एसेट मैनेजमेंट बिजनस करने का फैसला किया है. जॉइंट वेंचर टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से इन्वेस्टमेंट सॉल्यूशन देगा.

7. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज 1.2 लाख करोड़ रुपये के नेटवर्थ के साथ पूंजीकृत है. यह दुनिया में सबसे अधिक पूंजी के साथ शुरुआत करने वाले वित्तीय सेवा मंचों में शामिल है.

8. ईशा अंबानी ने कहा कि फाइनेंशियल ईयर 2023 कंपनी के रिटेल बिजनस के लिए बेहतरीन रहा है. रिलायंस रिटेल ने 100 करोड़ ट्रांजैक्शन का माइलस्टोन को भी पार कर लिया है. साथ ही कंपनी के रजिस्टर्ड ग्राहक 25 करोड़ से भी ज्यादा हो गए हैं. 

9. जियो प्लेटफॉर्म्स विभिन्न क्षेत्रों में भारत-केंद्रित कृत्रिम मेधा (AI) मॉडल और एआई-संचालित समाधानों के विकास प्रयासों का नेतृत्व करना चाहती है. देश के नागरिक, कारोबार और सरकार नए दौर की इस टेक्नोलॉजी का फायदा ले सकें. 

10. अंबानी ने बताया कि आने वाले 9 महीनों में 96 फीसदी गांव में जियो की सर्विस मिलने लगेगी. इसके साथ ही इंडिया की ग्रोथ में जियो 5जी का बड़ा योगदान रहने वाला है.