May 6, 2024

टाटा स्टील की पहल, स्टील क्षेत्र में पहली बार प्रशिक्षु महिला अग्निशामकों को किया गया शामिल

भिलाई

देश के स्टील सेक्टर में पहली बार टाटा स्टील की ओर से प्रशिक्षु महिला अग्निशामकों के बैच को गुरुवार को शामिल किया गया। यह देश के स्टील सेक्टर में उठाया गया इस तरह का पहला कदम है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 23 महिला प्रशिक्षुओं के बैच को बुनियादी अग्निशमन और बचाव कार्य सिखाया जाएगा। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि सरकारी स्वामित्व वाली ओएनजीसी में फायरवुमन की नियुक्ति की जाती है।

बयान में कहा गया है कि प्रशिक्षण महिलाओं को सैद्धांतिक समझ के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान करेगा। इसके बाद, उम्मीदवारों का मूल्यांकन किया जाएगा और चयनित लोगों को टाटा स्टील की अग्नि और बचाव सेवा टीम में शामिल किया जाएगा।

भविष्य की महिला अग्निशामकों को शामिल करने के लिए एक कार्यक्रम ‘फ्लेम्स ऑफ चेंज’ का आयोजन किया गया था। चयनित महिलाओं को तीन महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि टाटा स्टील के कॉरपोरेट सेवा के उपाध्यक्ष चाणक्य चौधरी ने कहा, “टाटा स्टील इस तरह की पहल करने और संगठन में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के लिए अवसर पैदा करने में अग्रणी रहा है।

टाटा स्टील की अग्निशमन और बचाव सेवा टीम में शामिल ये महिला अग्निशामक के क्षेत्र में इतिहास रचेंगी और देश भर में सभी को प्रेरित करेंगी। कंपनी ने कहा, “टाटा स्टील का लक्ष्य 2025 तक विविध समूहों से जुड़ा 25 प्रतिशत कार्यबल हासिल करना है।”