May 20, 2024

क्या आप भी पीती हैं पीरियड्स के दिनों में शराब? तो हो जाएं सावधान, शरीर पर पड़ता ये असर

लड़कियों के लिए पीरियड्स के दिन काफी कष्टदायक होते हैं। पीरियड्स के दौरान लड़कियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि इसका असर मूड और शरीर पर पड़ता है। इस दौरान लड़कियां काफी सुस्ती और थकान महसूस करती हैं। आजकल कुछ लड़कियां पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत पाने के लिए शराब का सेवन करने लगती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है या फायदेमंद?

पीरियड्स के दौरान शराब पीने से आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और आपके पीरियड्स के दिन और भी मुश्किल हो सकते हैं। अगर आप मॉडरेशन में शराब का सेवन करते हैं तो यह ठीक है लेकिन यह आपके हार्मोन, पीरियड्स और आपके शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान शराब पीने से क्या होता है।

अगर आप पीरियड्स के दौरान शराब का सेवन करते हैं तो इससे आपका मूड खराब हो सकता है। शराब का सेवन आपके मासिक धर्म संबंधी लक्षणों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। जिसके कारण आप थकान और सुस्ती महसूस करेंगे जिसका असर आपके मूड पर पड़ सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, एल्कोहल हार्मोन में भी बदलाव का कारण बनती है।

अगर आप पीरियड्स के दौरान शराब का सेवन करती हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिससे पेट में ऐंठन की समस्या बढ़ सकती है। जिसके कारण आपको सोने और आराम करने में दिक्कत हो सकती है।

पीरियड्स के दौरान शराब का सेवन आपके हार्मोन के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे आपके शरीर में कुछ समय के लिए एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन बढ़ सकता है। इसका असर आपके मासिक धर्म चक्र पर भी पड़ सकता है। शराब का सेवन करने से अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती है।

पीरियड्स शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को प्रभावित करते हैं। इन दिनों में शराब का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इन दिनों शराब के सेवन से आपके शरीर के मिनरल लेवल पर असर पड़ता है। जिससे मैग्नीशियम का स्तर गिर सकता है और अगर गलती से भी मैग्नीशियम का स्तर कम हो गया तो आपका ब्लड शुगर कम हो जाएगा। जिससे आपके शरीर में अधिक बीमारियां हो सकती हैं।