May 19, 2024

इन रेलवे स्टेशनों में खुल रहा वर्ल्ड क्लास कोच रेस्टोरेंट, यात्रियों के साथ शहर की जनता भी चखेगी देश विदेश की रैसेपी का स्वाद

बिलासपुर. रेलवे प्रबंधन ने कंडम हो चुके रेलवे कोच को इस्तेमाल करने के लिए एक नई योजना बनाई है। कंडम कोच का रंग रोगन कर उसे रेस्टोरेंट का स्वरूप दिया जा रहा है। बिलासपुर व उसलापुर रेलवे स्टेशन में रेल कोच रेस्टोरेट खोलने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। सिटी बस स्टैण्ड के पास ठेका कम्पनी ने काम शुरू कर दिया। अधिकारियों की माने तो जल्द ही काम पूरा कर रेल कोच केंटिंन की सुविधा शुरू की जाएगी।

स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों के साथ ही शहर की जनता को रेलवे बेहतर अनुभव देने के लिए नवाचार करने की योजना पर काम रही थी। रेलवे ने नवाचार के माध्यम से कंडम हो चुके कोच को दुबारा से काम में लाते हुए उसका सदउपयोग करने कोच रेस्टोरेंट खोलने का निर्णय लिया था। कुछ निजी कम्पनी ने इसके लिए इंस्ट्रेस्ट दिखाया था। मंडल रेल प्रबंधन कार्यालय ने टैंडर खोला तो नागपुर की कम्पनी के नाम पर टेंडर ओपन हुआ और कम्पनी ने अपना काम शूरू कर दिया है। कम्पनी ने लगभग 60 प्रतिशत काम को पूरा कर लिया है। बचा हुए 40 प्रतिशत काम भी जल्द पूरा होने का अधिकारी हवाला दे रहे है।

रेलवे स्टेशन के बाहर विकसित हो रहा रेस्टोरेंट

रेलवे स्टेशन में कोच रेस्टोरेंट खोलने की दिशा में रेलवे ने नवाचार किया था। रेलवे के प्रोजेक्ट में कई निजी कम्पनियों ने अपना रूज्ञान दिखाया था। रेल कोच रेस्टोरेंट बनाने का काम शुरू हो चुका है। स्टेशन के पास कमर्शियल काम्पलेक्स के सामने सीटी बस स्टापेज के पास कोच रेस्टोरेंट बनाने का काम शुरू हो चुका है। आने वाले दिनों में कोच रेस्टोरेंट की सुविधा का लाभ लोगो को मिलने लगेगा।

कोच में बैठ कर खाने की सुविधारेलवे अधिकारियों के अनुसार कोच को रेस्टोरेंट का स्वरूप दिया जा रहा है, रेस्टोरेंट में दो तरह की सुविधा होगी। एक तो रेस्टोरेंट एरिया में कोच के अंदर रेस्टोरेंट होगा जिसमें बैठ कर लोग नास्ता व खाना खा सकते है, इससे लोगो को रेल में बैठ कर खाने का अनुभव होगा। दूसरा रेस्टोरेंट के बाहर के हिस्से को भी रेस्टोरेंट की तरह की विकसित किया जा रहा है। कोच रेस्टोरेंट पहुंचने व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार कहां बैठना है इसका चयन कर सकते है।

रेलवे प्रबंधन ने रेल कोच केंटिन खोलने के लिए सिटी बस स्टेशन के सामने का एरिया कम्पनी को दिया है। कम्पनी ने अपना काम शुरू दिया है। रेस्टोरेंट बनाने का काम चल रहा है। लाइन बनने के बाद कोच को वहां स्थापित कर दिया जाएगा। रेस्टोरेंट में स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों के साथ ही शहर के लोग भी सुविधा का लाभ ले सकते है।