May 19, 2024

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, बोनस में 30 दिन की सैलरी और भी बहुत कुछ

रोमी सिकदर. रायपुर। सरकारी कर्मचारियों के लिए अक्टूबर महीना खुशियां ही खुशियां दे रहा है। पहले तो महीने में करीब 16 की छुट्‌टियां मिली अब सरकार ने बोनस का ऐलान कर दिया है।

वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों को दीपावली के मौके पर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) देने की घोषणा की है। इसके तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी केटेगरी वाले कर्मचारियों को 30 दिन की सैलरी के बराबर का पैसा मिलेगा।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ग्रुप बी और ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले अराजपत्रित कर्मचारी, वहीं आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने पर भी मुहर लग सकती है।

मंत्रालय ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को कहा कि केंद्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों के वास्ते 2022-23 के लिए 7000 रुपये के बोनस की घोषणा की गई है।

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने कहा है कि नॉन प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (तदर्थ बोनस) का लाभ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा।

ऑफिस ऑर्डर में शेयर की गई जानकारी

इस संबंध में एक ऑफिस ऑर्डर में वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की ओर से जानकारी शेयर करते हुए कहा है कि 30 दिनों की सैलरी सैलरी के बराबर गैर-उत्पादकता से जुड़ा बोनस ग्रुप सी में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिया गया है।

कैबिनेट पर महंगाई भत्ता पर लगेगी मुहर
आज मोदी कैबिनेट और कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स की बैठक होने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के फैसले को मंजूरी दे सकती है। फिलहाल, डीए 42 फीसदी है जो बढ़कर 46 प्रतिशत हो सकता है। इससे पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिल चुकी है। अब केंद्रीय कैबिनेट इस पर अंतिम मुहर लगाएगी।