May 17, 2024

सर्दियों में जरूर खाएं ये चीजें, नहीं घटेगा गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल

सर्दियों में जरूर खाएं ये चीजें, नहीं घटेगा गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल

सर्दियों में जरूर खाएं ये चीजें, नहीं घटेगा गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में भी बनता है और साथ ही जो हम खाना खाते हैं उससे भी बनता है. ज्यादा तला भुना, अधिक तेल, मसाले वाला खाना खाने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. इसके बढ़ने से आपको सेहत संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

यह शरीर का दुश्मन होता है जिससे आपको दिल के रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा समस्याओं का खतरा होता है. अगर हमारी रूटीन में किसी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी शामिल नहीं है तो भी ये दिक्कतें हो सकती है.

सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल बनने का खतरा ज्यादा रहता है. ठंड के दिनों में अक्सर यह समस्या होने लगता है, इस वजह से एक्सपर्ट्स ठंड में एक्टिव रहने और फिजिकल एक्टिविटी करते रहने की सलाह देते हैं. इंस्टाग्राम पर एक क्रिएटर ने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रोल को बढाने के लिए कई सारी टिप्स दिए हैं. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में..

डाइट में शामिल करें दालें

बॉडी में गुड कोलेस्ट्रोल को बढाने के लिए आप अपनी डाइट में हर तरह की दाल को जरूर शामिल करें. यो फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपके पाचन क्रिया को दुरूस्त बनाते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों के मौसम में कई सारी हरी सब्जियां मिलती है, इन्हें डाइट में शामिल करना आपके लिए अच्छा विकल्प रहेगा. सेहतमंद होने के साथ-साथ यह स्वाद में भी भरपूर होते हैं.

ब्रेकफास्ट में खाएं ओट्स

ओट्स कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए बेस्ट माना जाता है. यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप डाइट में ओट्स जरूर शामिल करें.

एवोकाडो खाएं

एवोकाडो में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरदार है. एवोकाडो से आप कई सारी टेस्टी रेसिपी बनाकर इसे हेल्दी और स्वादिष्ट तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बीन्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

कोलेस्ट्रोल के मरीजों के लिए बींस वरदान की तरह साबित होता है. इसमें सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

हेल्दी डाइट के अलावा आप अपनी डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी भी जरूर शामिल करें. रोज योग करने से आप फिट रहेंगे साथ ही कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे.