May 20, 2024

कान्यकुब्ज सामाज का पारिवारिक परिचय सम्मेलन संपन्न*

कान्यकुब्ज सामाजिक चेतना मंच भिलाई दुर्ग द्वारा कान्यकुब् समाज के पारिवारिक परिचय सम्मेलन का आयोजन 24 दिसंबर, 2023 (रविवार) को सुबह 11:00 बजे से सेक्टर 1 स्थित मानव आश्रम में किया गया। इस समारोह में कौस्तुभ सम्मान एवं समाज गौरव सम्मान के साथ संगठन की सामाजिक पत्रिका ‘चेतना’ का विमोचन भी किया गया।
इस कार्यक्रम में प्रख्यात अर्थशास्त्री और पं. अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर के कुलपति माननीय पंडित अरुण दिवाकरनाथ बाजपेई मुख्य अतिथि के रुप में तथा आई जी (पुलिस), रायपुर डॉ संजीव शुक्ला विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित थे। इनके साथ रायपुर कान्यकुब्ज सामाज के पूर्व अध्यक्ष
और वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री विरेन्द्र पांडे, कान्यकुब्ज सामाजिक चेतना मंच के संरक्षक और भिलाई इस्पात संयंत्र के पूर्व कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री बी एम के बाजपेयी, कान्यकुब्ज सामाजिक चेतना मंच के अध्यक्ष एवं उद्योगपति श्री यू के दीक्षित, मंच के उपाध्यक्ष श्री एस के दीक्षित, महासचिव श्री आर के मिश्रा विशेष रूप से उपस्थित थे।
समारोह में 75 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सक्रिय सदस्यों को ‘कौस्तुभ सम्मान’ से सम्मानित किया जाता है। इस वर्ष 2023 में श्री एन पी दीक्षित और श्रीमती रानी तिवारी को कौस्तुभ सम्मान से सम्मानित किया गया। इसी तरह समाज के प्रतिभाशाली युवाओं को ‘समाज गौरव’ सम्मान से सम्मानित किया जाता है। इस वर्ष 2023 में सुश्री ज्योत्सना मिश्रा को उनके रिसर्च के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए और श्रीमती शिखा तिवारी को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि आज आपके और अपने समाज के कार्यक्रम में आने की प्रसन्नता हैं। उन्होंने ब्राह्मण समाज और खास कर कान्यकुब्ज सामाज के गौरवशाली इतिहास की चर्चा करते हुए कहा कि आने वाली पीढ़ी और युवाओं को विकसित करने की आवश्यकता है। जिस भी क्षेत्र में बच्चे आगे बढ़ना चाहते हैं उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन करके श्रेष्ठ बनना होगा और समाज का नेतृत्व करना होगा। इसके लिए आज के दौर के सफल व्यक्ति गाईड कर सकते हैं। उन्होंने वोट, राजनीति, धर्म और संख्या की चर्चा करते हुए कहा कि ब्राह्मणों को देश और समाज को दिशा, विचार और मार्गदर्शन देने वाले नेतृत्वकर्ता बनने की भूमिका को बनाये रखना होगा। उन्होंने शिक्षा और महिलाओं की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि हर घर में हर व्यक्ति पोस्ट ग्रेजुएट से कम शिक्षित न हो। बिना शिक्षा के विकास और उन्नति संभव नहीं है।
प्रथम उद्घाटन सत्र के पश्चात पारिवारिक परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसे विभिन्न शहरों से आयें परिवारों ने अपना और विवाह योग्य युवक युवतियों का परिचय दिया। समारोह के अंत में कान्यकुब्ज सामाजिक चेतना मंच के उपाध्यक्ष श्री संतोष दीक्षित ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर विशेष अतिथि डॉ संजीव शुक्ला, श्री बी एम के बाजपेयी ने भी समारोह को संबोधित किया। प्रारंभ में श्री यू के दीक्षित ने अतिथियों का स्वागत किया और महासचिव श्री आर के मिश्रा ने समाज की गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन श्री राकेश शुक्ला, श्री अतुल अवस्थी, सुश्री रमा अग्निहोत्री और श्रीमती ज्योति तिवारी ने किया।
इस समारोह में कान्यकुब्ज सामाज के नागपुर, रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, राजनांदगांव, बलौदा बाजार, गोंदिया के संगठनों के प्रतिनिधि और भारी संख्या में भिलाई दुर्ग के सदस्य उपस्थित थे।
समारोह में रायपुर कान्यकुब्ज सामाज के अध्यक्ष श्री अरुण शुक्ला, महासचिव श्री सुरेश मिश्रा, नागपुर कान्यकुब्ज सामाज के अध्यक्ष श्री बच्चू पाण्डेय एवं उनकी कार्यकारिणी के सदस्य, बिलासपुर के कान्यकुब्ज ब्राह्मण विकास मंच के श्री बी के पाण्डेय, इंस्टीट्यूटन आॉफ इंजीनियर्स, भिलाई के महासचिव श्री पी के तिवारी, राजनांदगांव कान्यकुब्ज समाज के अध्यक्ष श्री प्रदीप मिश्रा, कान्यकुब्ज सामाजिक चेतना मंच भिलाई दुर्ग के पूर्व अध्यक्ष श्री आशीष मिश्रा, श्री राधे गोविन्द बाजपेई, श्री वी एन दीक्षित, श्री अजय शुक्ला, श्री जवाहर बाजपेई, श्री शशिकांत मिश्र, श्री आर के दीक्षित, श्री गुरूप्रसाद तिवारी सहित समाज के अन्य वरिष्ठ सदस्य और सहयोगी उपस्थित थे।