May 12, 2024

सभी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को लाभान्वित करें-सांसद विजय बघेल

संासद श्री बघेल की अध्यक्षता मेें दिशा समिति की बैठक संपन्न
दुर्ग । जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक लोकसभा सांसद विजय बघेल की अध्यक्षता एवं कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की उपस्थिति में जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। सांसद विजय बघेल ने कहा कि नई सरकार के साथ नई व्यवस्था के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित कार्य किया जाएगा। जो भी दिशा-निर्देश व निर्णय लिया जाता है उस पर त्वरित कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। केन्द्र की योजनाओं से जनता वंचित न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में विधायक गजेन्द्र यादव दुर्ग, डोमनलाल कोरसेवाड़ा, दुर्ग ग्रामीण ललित चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पा यादव, जनपद अध्यक्ष देवेन्द्र देशमुख एवं जामुल जनपद अध्यक्ष ईश्वर ठाकुर भी सम्मिलित हुए।
सांसद श्री बघेल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में राज्य और केन्द्र शासन की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित हो और योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएं। उन्होंने जिले में स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी सुविधाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में कदम उठाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन योजना के कार्यों को तेजी के साथ संचालित करने को कहा। वहीं ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत आवास निर्माण में अद्यतन प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना अंतर्गत पात्रातानुसार हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराने को कहा।
शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने तथा निर्माण कार्यों में शतप्रतिशत गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ग्राम पंचायतों में श्मशान घाट, दशगात्र के लिए चबूतरा, शैड बनाने एवं श्मशान घाट तक पहुंचने के लिए आवागमन की सुविधा करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र व बाजारों में जगह चिन्हांकित कर महिलाओं के लिए सुविधायुक्त शौचालय पिंक टायलेट का निर्माण करने के निर्देश दिए।
इस दौरान कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने सांसद द्वारा दिए गए निर्देशों का परिपालन सुनिश्चित कर जिले में योजनाओं का कारगर क्रियान्वयन किये जाने आश्वस्त किया। वहीं इस दिशा में आवश्यक पहल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
दिशा समिति की बैठक में सीईओ जिला पंचायत अश्वनी देवांगन ने अवगत कराया कि मनरेगा के अंतर्गत महिलाओं की भागीदारी सबसे अधिक रही है। अब तक 100 दिवस का रोजगार 1399 श्रमिकों को प्रदान किया गया है। कृषि विभाग के अंतर्गत अधिकारी ने बताया कि आत्मा योजना उन किसानों के लिए है जो आज भी आधुनिक खेती से होने वाले फायदे से वंचित हैं। किसानों को आधुनिक खेती का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस स्कीम के तहत किसानों को आधुनिक यंत्रों की ट्रेनिंग दी जाती है। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत अधिकारी ने बताया कि जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है। इस प्रकार की सुविधा सभी विकासखण्डों में उपलब्ध कराई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अभय जायसवाल ने बताया कि पी.एम.श्री स्कूल के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करने के उद्देश्य से अत्याधुनिक स्कूल स्थापित करने की योजना बनाई गई है। ये स्कूल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की प्रयोगशाला के रूप में कार्य करेंगे। इसके अंतर्गत प्रत्येक विकासखण्ड में योजना के अंतर्गत 2-2 स्कूल का चयन कर उनमें सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदाय किया जाना प्रस्तावित किया गया है। राज्य परियोजना कार्यालय के द्वारा 211 स्कूलों को चयन किया गया है। इनमें दुर्ग जिले से कुल 11 पी.एम.श्री स्कूल चयनित है। महिला बाल विकास अधिकारी ने बताया कि जल मिशन योजना के अंतर्गत सभी आंगनबाडिय़ों में नल कनेक्शन प्रदान किया गया है।
बैठक में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय पशुधन मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, ई-श्रम पोर्टल के साथ जुड़ी योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अश्वनी देवांगन, आयुक्त नगर निगम श्री रोहित व्यास, श्री लोकेश चंद्राकर, श्री आशीष देवांगन, श्री अजय त्रिपाठी, श्री जितेन्द्र साहू तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
::000::

You may have missed