May 18, 2024

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, MS Dhoni को पीछे छोड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में अफगानिस्तान को दूसरे सुपर ओवर में 10 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली. बुधवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मिली रोमांचक जीत के बाद रोहित ने अब T20I क्रिकेट में भारत के लिए एक नया इतिहास रच दिया है

बेंगलुरु टी20 में मिली जीत रोहित शर्मा की बतौर कप्तान 42वीं जीत है और इसके साथ ही अब उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. रोहित ने अब धोनी के बतौर कप्तान 41 जीत को पीछे छोड़ दिया है. रोहित ने इंदौर में खेले गए दूसरे टी20I में जीत दर्ज करके एमएस धोनी के बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी.

धोनी ने 72 मैचों में 41 जीत दर्ज की थी जबकि रोहित ने 54 मैचों में ही 42वीं जीत हासिल कर ली है. विराट कोहली 50 मैचों में 32 जीत के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में जीत से रोहित ने ना सिर्फ धोनी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा है बल्कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन के भी विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

भारतीय कप्तान रोहित अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में शूमार हो गए हैं. वह अब अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम की लिस्ट में आ गए हैं, जिनके नाम पहले से ही 42-42 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है और रोहित ने भी अब इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. भारतीय टीम को अब इस फॉर्मेट में अपना अगला मुकाबा सीधा टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलना है, जहां रोहित के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने मौका होगा.

रोहित की 14 महीने के अंतराल के बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी हुई. हालांकि उनकी वापसी काफी रही और वह बल्ले से अब तक अपनी छाप नहीं छोड़ पाए. रोहित अफगानिस्तान के शुरुआती दोनों मैचों में खाता खोले बिना ही आउट हो गए. हालांकि अब तीसरे टी20 में उन्होंने शानदार शतक ठोक दिया. भारतीय कप्तान ने 69 गेंदों पर 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 121 रन की नाबाद पारी खेली, जोकि उनके करियर की बेस्ट पारी है. वह अब साथ ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.