May 6, 2024

राम के धाम अयोध्या की सीमाएं सील.. अब नहीं मिलेगी किसी को एंट्री, राजधानी में लगाईं गई धारा 144

अयोध्या: राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा में अब कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं। अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था अभेद्य बनाई गई हैं और सीमाएं सील कर दी गई हैं। वहीं. लखनऊ में भी धारा 144 लगा दी गई है। सरकार ने मीडिया प्लेटफॉर्म्स को लेकर गाइडलाइंस जारी किया है। पूरी अयोध्या अभेद्य किले के रूप में नजर आएगी। इसके साथ ही लखनऊ में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान परिसर और आगंतुकों की उच्च स्तरीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अयोध्या में भव्य राम मंदिर को कठोर सुरक्षा विवरणों से ढंक दिया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) द्वारा तीन-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। मंदिर की सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और प्रादेशिक सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) को तैनात किया गया है।

अयोध्या की सीमा में कोई वाहन बिना अनुमति के प्रवेश नहीं कर पाएंगे। आमंत्रित अतिथि और पास निर्गत हुए मीडिया कर्मियों को ही मिलेगा प्रवेश, अयोध्या धाम में मीडिया कर्मी चार पहिया वाहन से मूवमेंट नहीं कर पाएंगे। मीडिया कर्मियों को फाटक शीला पार्किंग में ही अपने वाहन को करना पड़ेगा पार्क, राम कथा संग्रहालय व राम की पैड़ी पर ही मीडिया कर्मी रिपोर्टिंग कर सकेंगे।जनपद की सीमा से आज रात 8:00 बजे से डायवर्सन लागू हो जाएगा।