May 17, 2024

छतीसगढ़ की लोक कला संस्कृति को सहेजने हमारी सरकार प्रतिबद्ध है ललित चंद्राकर*

 

*सरकार ने इसके लिए योजना भी लागू की है लोक कलाकारों को प्रोत्साहन और मंच उपलब्ध करवाया जा रहा है।*

*सरकार ने इनका पूरा ख्याल रखा है अब तो छत्तीसगढ़ी सिनेमा को भी पंख मिले हैं।*

दुर्ग ग्राम पुरई और ग्राम पाऊवारा में लोक कला कार्यक्रम और महोत्सव में विधायक ललित चंद्राकार ने कहा कि–यह आयोजन प्रशंसनीय है। छत्तीसगढ़ की इस पारंपरिक लोककला शैली के माध्यम से हमारी सांस्कृतिक धरोहर और उसकी महत्वता की झांकी देखने को मिलती है। कोई संशय नहीं है कि यहां प्रस्तुतियां दे रहे कलाकारों ने वर्षों इस कला को साधा है और इसका प्रभाव मंच पर दिखता है। लोग इसका भरपूर आनंद भी ले रहे हैं।

ललित चंद्राकर ने कहा कि–यह महोत्सव काफी विशेष है। अलग-अलग स्थानों के कलाकार यहां जुट रहे हैं। यह एक महासम्मेलन भी है। क्यूंकि अक्सर व्यस्तताओं के बीच इन कलाकारों को भी आपसी मेलजोल का वक्त नहीं मिल पाता। इनका सम्मान काफी जरुरी है। इन कला साधकों को बराबर सम्मान दिया जाना चाहिए।

दुर्ग में जय माँ सेवा समिति महोत्सव का आयोजन दुर्ग ग्राम पुरई किया गया। और ग्राम पाऊवारा में छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक धरोहर “नाचा” आज भी अपना वजूद कायम रखे हुए है। नए कलाकार इससे जुड़कर इसमें लोक कला की पारंपरिकता के साथ ललित चंद्राकर ने कहा कि – छतीसगढ़ की लोक कला संस्कृति को सहेजने हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार ने इसके लिए योजना भी लागू की है। लोक कलाकारों को प्रोत्साहन और मंच उपलब्ध करवाया जा रहा है। सरकार ने इनका पूरा ख्याल रखा है। अब तो छत्तीसगढ़ी सिनेमा को भी पंख मिले हैं। इस कार्यक्रम में आयोजक और वरिष्ठ नागरिकों ने उनका स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में शामिल हुई विधायक ललित चंद्राकर का लोक कलाकारों ने अभिनंदन किया। श्री चंद्राकर ने आयोजन के दौरान प्रस्तुतियों का भी आनंद लिया।

छत्तीसगढ़ी गीतों पर थिरकते कलाकारों ने सभी का मनोरंजन किया। नाचा में हास्य-व्यंग्य की भी प्रस्तुतियां हुईं।
दूर-दूराज के सैकड़ों ग्रामीण कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। इसी तरह अलग- अलग स्थानों से सांस्कृतिक समितियां भी इसमें गतदिवस दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के जय माँ चंडी सेवा भजन मंडली एवं समस्त ग्रामवासी पुरई द्वारा अंचल लोक कला महोत्सव में शामिल होकर लोककला का आनंद उठाया, विधायक जी को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के छत्तीसगढ़ लोककला महोत्सव में शामिल होकर कलाकारों की प्रतिभा को देखा गया इस अवसर पर एवं समस्त ग्रामवासी उपस्थित हुए l

इस अवसर पर मंडल महिला मोर्चा शीतल ठाकुर,महामंत्री सोनू राजपूत,सुखित यादव, छबील साहू,रुपेश पारख,अजीत चंद्राकर,नरेंद्र साहू, खुबलाल, मानिक साहू, संरक्षक थानु राम साहू, अध्यक्ष सुनील पटेल,सचिव तेजेश्वर साहू,त्रिभुवन साहू, देवेंद्र सिंह राजपूत, शंकर सिंह राजपूत, कामदेव निषाद,पुकेश साहू और ग्राम पाऊवारा में सरपंच वामन साहू, ऋषि देशमुख,दीपक यादव, प्रीतम साहू, खुमान साहू, सोनू साहू समस्त ग्रामवासी उपस्थित हुए