May 3, 2024

क्या हैं 5 सूत्री खाका जिसे राहुल गाँधी ने बताया देश के लिए जरूरी…..

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी ‘न्याय’ का पांच सूत्री खाका पेश करेगी जो देश को मजबूत करने में भी मदद करेगी। इसके साथ ही उन्होंने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बारे में बताया कि इसके पीछे का विचार लोगों को न्याय प्रदान करना है।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि यह पांच स्तंभों पर आधारित होगा जो युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों के लिए न्याय और समान भागीदारी हासिल करना है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, हमारी योजना देश को मजबूत करने के लिए पांच न्याय प्रदान करने की है और हम इसे जल्द ही आपके सामने पेश करेंगे।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने यह संदेश देने के लिए मणिपुर में न्याय यात्रा शुरू की क्योंकि राज्य जल रहा है। हम अरुणाचल गए, नागालैंड गए और अब असम में हैं। आप देखिए असम में क्या हो रहा है। लेकिन न्याय यात्रा के पीछे का विचार लोगों को न्याय दिलाना है और इसमें हमारे पांच स्तंभ हैं, जो देश को ताकत देंगे।

राहुल गांधी ने आगे बताया, ‘न्याय के पांच स्तंभ जो देश को ताकत देंगे, वे हैं युवा न्याय, सहभागी न्याय, महिला न्याय, किसान न्याय और श्रमिक न्याय। इसलिए, हम अगले डेढ़ महीने में इन स्तंभों के लिए एक कार्यक्रम आपके सामने पेश करेंगे’।

इसके बाद में, एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में, कांग्रेस नेता ने कहा, ‘हमारी न्याय की लड़ाई के 5 स्तंभ हैं: युवा न्याय, सहभागी न्याय, महिला न्याय, किसान न्याय और श्रम न्याय।
गांधी ने संवाददाताओं से यह भी कहा कि पार्टी यहां ब्लूप्रिंट जारी नहीं करने जा रही है, लेकिन उसके पास न्याय की पांच अवधारणाएं हैं और प्रत्येक अवधारणा के पीछे एक प्रस्ताव, एक विचार और एक कार्यक्रम होगा।