May 9, 2024

रिफ्रैक्टरी मैटेरियल्स प्लांट-3 ने 20 लाख टन संचयी उत्पादन के मील का पत्थर को पार किया

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के रिफ्रैक्टरी मैटेरियल्स प्लांट-3 (आरएमपी-3) ने 24 फरवरी 2024 को 20 लाख टन संचयी उत्पादन का मील का पत्थर पार कर लिया है। भिलाई इस्पात संयंत्र में माॅडेक्स प्लान के तहत स्थापित एक नई और आधुनिक इकाई, आरएमपी-3 का प्राथमिक कार्य फ्लक्स का कैल्सीनेशन करना है। इस कैल्साइंड फ्लक्स को स्टील मेल्टिंग शॉप-3 को स्टील के शुद्धिकरण के लिए आपूर्ति की जाती है। इस्पात निर्माण की दैनिक मांग को पूरा करने के लिए उचित फ्लक्स जैसे लाइम और कैल्साइंड डोलोमाइट की उपलब्धता आवश्यक है।
ज्ञात हो कि हाल ही में 11 फरवरी 2024 को आरएमपी-3 ने 2145 टन का अपना उच्चतम दैनिक उत्पादन हासिल कर, 31 अक्टूबर 2023 को दर्ज 2105 टन के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया था। उल्लेखनीय है कि आरएमपी 3 ने वर्ष 2023-24 में दर्ज पिछले सर्वश्रेष्ठ वार्षिक उत्पादन 4,96,302 टन को, वर्तमान वर्ष 2023-24 के पूरा होने से दो महीने पहले ही हासिल कर लिया है।
आरएमपी-3 पांच वर्टिकल पीएफआर प्रकार के गैस-चलित किल्नस और नवीनतम तकनीक से सुसज्जित है, जो इसे सबसे किफायती विकल्प बनाता है। आरएमपी-3 बिरादरी उत्पादन और संयंत्र की फ्लक्स की मांग को पूरा करने के लिए समर्पित हैं।
उल्लेखनीय है कि जहां आरएमपी-3 ने 12 जून 2018 को अपने कमीषनिंग के बाद से 47 महीनों में 10 लाख टन संचयी उत्पादन का आंकड़ा पार किया, वहीं शाॅप्स ने अगले 10 लाख टन उत्पादन का आंकड़ा केवल 21 महीने में हासिल कर लिया। महाप्रबंधक प्रभारी (एलडीसीपी और आरएमपी-2 और 3) श्री रतन मुखर्जी ने कहा कि यह उपलब्धियां संयंत्र की फ्लक्स की मांगों को पूरा करने के लिए आरएमपी-3 की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं। उन्होंने सभी सहयोगी विभागों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
—————
दिनाँक 29.02.2024
सेवानिवृत्ति पर बीएसपी प्रबंधन ने दी भावभीनी विदाई
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की सेवा से फरवरी 2024 माह में सेवानिवृत्त हो रहे कार्यपालकों व कर्मचारियों को विभिन्न स्थानों में आयोजित समारोह में भावभीनी विदाई दी गई। भिलाई इस्पात संयंत्र में फरवरी 2024 माह में कुल 75 कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए, जिसमें कुल 13 कार्यपालक, 62 गैर-कार्यपालक शामिल है। सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों में खदान बिरादरी के सदस्य भी शामिल हैं।
संयंत्र के कार्मिकों हेतु गरिमामयी विदाई समारोह का आयोजन 29 फरवरी 2024 को भिलाई निवास के बहुउद्देशीय सभागार में किया गया। इस अवसर पर उपस्थित भिलाई इस्पात संयंत्र की मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री संदीप माथुर, महाप्रबंधक (पर्सनल नाॅन-वक्र्स एवं माइन्स) श्री एस के सोनी द्वारा कार्मिकों को सेवानिवृत्ति आदेश प्रदान किया गया।
इसके अतिरिक्त भिलाई इस्पात संयंत्र की सेवा से फरवरी 2024 माह में सेवानिवृत्त हो रहे कार्यपालकों को विगत दिनों इस्पात भवन के निदेशक प्रभारी सभागार में आयोजित समारोह में भावभीनी विदाई दी गई। इस अवसर पर संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता तथा कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार ने कार्यपालकों को सेवानिवृत्ति आदेश प्रदान किया। श्री दासगुप्ता ने उनके कार्यकाल की सराहना करते हुए उनके स्वस्थ एवं उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों और खनिज नगरों में पदस्थ कुल 75 कर्मचारी अपनी लम्बी सेवा के बाद 29 फरवरी 2024 को सेवानिवृत्त हुए। विदा होने वाले इस्पात बिरादरी को संयंत्र प्रबंधन ने उनके योगदान को रेखांकित करते हुए उनके स्वस्थ एवं सुखी जीवन की कामना की।
———————-