May 9, 2024

स्वामी विवेकानंद अंडर-20 राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप’ का आयोजन होगा नारायणपुर में*

 

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने आज दिनांक 29 फरवरी 2024 दिन गुरुवार को अंडर 20 के लिए पुरुषों की राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप (एनएफसी) की शुरुआत की घोषणा की।

वर्ष 2023-24 के लिए एआईएफएफ के कैलेंडर में नवीनतम आयु प्रतियोगिता अप्रैल में शुरू होगी और इसे *’स्वामी विवेकानंद अंडर-20 राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप’* के रूप में जाना जाएगा। चैंपियनशिप छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में रामकृष्ण मिशन आश्रम में आयोजित की जाएगी, जिसमें एक पूर्ण फुटबॉल पिच, प्रशिक्षण सुविधाएं और आवासीय क्षेत्र होगा।

कोविड के दौरान अंडर-21 प्रतियोगिता के बंद होने के बाद, एआईएफएफ अध्यक्ष श्री कल्याण चौबे ने पिछले जुलाई में इस स्तर पर मौजूदा शून्य को भरने के लिए सीनियर लड़कों की श्रेणी में प्रतियोगिता को फिर से शुरू करने की तत्काल आवश्यकता व्यक्त की थी।
श्री कल्याण चौबे ने कहा, “मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि इस साल अंडर 20 एनएफसी प्रतियोगिता को हमारे फुटबॉल कैलेंडर में वापस लाया गया है, इस प्रकार अंडर-17 यूथ लीग से लेकर संतोष ट्रॉफी तक हमारे युवा संरचना पिरामिड में पिछले कुछ वर्षों से मौजूद व्यापक अंतर को मिटाने में सफल होंगे।

“हमें अंडर 20 में प्रतियोगिता आयोजित करने की आवश्यकता महसूस हुई, ताकि हमारे फुटबॉलरों की सीनियर प्रतियोगिताओं में क्रमिक प्रगति के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स तैयार किए जा सकें और एशियाई खेलों अंडर-23 चयन के लिए एक पाइपलाइन तैयार की जा सके। पेशेवर करियर में कदम रखने के लिए किसी खिलाड़ी के जीवन चक्र में U20 (अंडर-20) समूह प्रतियोगिता बहुत महत्वपूर्ण है। अंडर-20 प्रतियोगिता को फिर से मान्यता मिलने के साथ, सब जूनियर से संतोष ट्रॉफी तक युवा संरचना स्लैब पूरा हो गया है, ”श्री चौबे ने कहा।

अगले कदम के रूप में, एआईएफएफ अपने सभी राज्य सदस्य संघों को अंडर-20 एनएफसी में भागीदारी के लिए आमंत्रित करेगा।

एआईएफएफ द्वारा रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर को राष्ट्रीय स्तर के इतनी बड़ी चैंपियनशिप आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है जिसके लिए रामकृष्ण मिशन आश्रम नारायणपुर के सचिव स्वामी व्याप्तानन्द ने खुशी जाहिर करते हुए एआईएफएफ के प्रेसिडेंट श्री कल्याण चौबे जी को एवं छत्तीसगढ़ फुटबॉल एसोसिएशन को धन्यवाद ज्ञापित किया एवं साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि, नारायणपुर के फुटबॉल प्रेमियों के सहयोग से एवं स्वामी विवेकानंद जी के आशीर्वाद से हम यह प्रतियोगिता का सफलतापूर्वक आयोजन करेंगे।