May 11, 2024

अपनी करतूत छिपाने PSC ने नहीं दी आंसर शीट, पढ़े पूरी खबर

रायपुर: कहते हैं कि सच उस बीज के समान होता है जिसे कोई चाहे कितनी भी गहराई में दफना दे, लेकिन वो एक ना एक दिन ऊग ही जाता है…। कुछ ऐसा ही हुआ छत्तीसगढ़ पीएससी परीक्षा 2021 के मामले में…। अपनी करतूत को जगजाहिर होने से बचाने के लिए PSC ने भले आंसर शीट की फोटोकापी देने पर बंदिश लगा दी थी, लेकिन कुछ छात्रों की आंसर शीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं….जिसने आयोग के अंदर चल रहे गोरखधंधे को उजागर कर दिया…।

सोशल मीडिया में वायरल छत्तीसगढ़ पीएससी परीक्षा 2021 की ये वो कथित आंसर शीट्स हैं..जिसने आयोग को कठघरे में खड़ा कर दिया है…। दरअसल इन आंसर शीट्स में छत्तीसगढ़ पीएससी का पूरा गोलमाल दर्ज है…। सोशल मीडिया में वायरल इन आंसर शीट्स के हवाले से मीडिया रिपोर्ट छपने और भाजपा की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेस लिए जाने के बावजूद कभी आयोग ने इन आंसर शीट्स के फर्जी होने का दावा नहीं किया…। सोशल मीडिया पर वायरल इन कथित आंसर शीट्स के हवाले से भाजपा की ओर से लगाए गए आरोपों के मद्देनजर इन पर नजर डालना दिलचस्प होगा…।

गलत जवाब पर मिले फुल मार्क

अब आप जरा इस उत्तरपुस्तिका पर दर्ज इस सवाल के जवाब पर नजर डालिए…सवाल पूछा गया था कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम बताएं… जवाब लिखा गया बोर्ड, माउस, प्रिंटर….। जबकि प्राइमरी क्लास के बच्चे भी बता देंगे कि ये हार्डवेयर पार्ट हैं, ना कि ऑपरेटिंग सिस्टम….। लेकिन इस जवाब को फुल मार्क मिला..।

अब इस जवाब को देखिए…कूनो अभयारण्य को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दिया गया कि कूनो असम राज्य में स्थित है…जबकि ये अभयारण्य इतना चर्चित रहा था कि सब जानते हैं कि ये मध्यप्रदेश में है..। इस गलत जवाब को भी पूरे नंबर दिए गए…।

हद तो ये रही कि नंबर देने में अंग्रेजी और हिंदी में भी भेद बरता गया…। यकीन नहीं आए तो इस सवाल के जवाब को देखिए। सामाजिक अनुसंधान में वैज्ञानिक पद्धति के प्रमुख चरणों पर सवाल पूछा गया…हिंदी मीडियम की छात्रा ने प्वाइंट वाईज फुल लेंथ में जवाब लिखा, और उसे नंबर मिले 4…लेकिन इस सवाल के जवाब में अंग्रेजी मीडियम छात्र ने महज 5 लाइनें लिखीं…लेकिन नंबर मिले 5….।