May 2, 2024

गर्मियों में बाहर से घर लौटने पर आजमाएं ये तरीके, मिलेगी राहत

गर्मियों की शुरुआत अपने साथ चिलचिलाती गर्मी और गर्म हवाएँ लेकर आती है, जो हमारी सेहत के लिए विभिन्न चुनौतियाँ पेश करती हैं। तेज़ धूप के संपर्क में आने से हीटस्ट्रोक और बुखार का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, सूरज की तेज़ किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सावधानियां बरतना जरूरी है।

इस मौसम के दौरान प्राथमिक चिंताओं में से एक तब उत्पन्न होती है जब हम चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते हैं। हालाँकि हम अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए खूब पानी पीते हैं, लेकिन अक्सर इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए, घर लौटने पर अपने शरीर को ठंडा करने के लिए विभिन्न घरेलू उपचार अपनाना आवश्यक है। ये उपाय राहत प्रदान कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

ठंडा दूध पीना:
गर्मी के दिनों में शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडे दूध का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसका स्वाद और फायदे बढ़ाने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं। यह न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

चंदन या मुल्तानी मिट्टी:
गर्मियों के दौरान चिलचिलाती धूप त्वचा में लालिमा और जलन पैदा कर सकती है। ऐसे मामलों में, चंदन या मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक लगाने से त्वचा को ठंडक मिल सकती है। यह शरीर के तापमान को कम करने और त्वचा को आराम देने में मदद कर सकता है। बस मुल्तानी मिट्टी को रात भर भिगो दें और अगले दिन त्वचा पर लगाने से पहले इसमें गुलाब जल या ठंडा दूध मिलाएं। इसी तरह, आप ठंडक देने वाले प्रभाव के लिए चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं।

बर्फ का प्रयोग करें:
लंबे समय तक धूप में रहने के बाद चेहरे पर बर्फ लगाने से लालिमा कम हो सकती है और त्वचा को आराम मिल सकता है। हालाँकि, सीधे संपर्क से बचने के लिए त्वचा पर लगाने से पहले बर्फ को एक साफ कपड़े में लपेटना आवश्यक है, जो संभावित रूप से त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। यह विधि धूप के प्रभाव को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकती है।

सिर की त्वचा को ठंडा करना:
मेथी गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकती है। आप मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगा सकते हैं. पेस्ट तैयार करने के लिए मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन इन्हें दही के साथ मिला लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह न केवल ठंडक प्रदान करता है बल्कि बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

निष्कर्षतः, गर्मी के महीनों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए गर्मी और शरीर पर इसके प्रभावों से निपटने के लिए सक्रिय उपाय करने की आवश्यकता होती है। इन सरल घरेलू उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप सबसे गर्म मौसम में भी ठंडा और आरामदायक रह सकते हैं। स्वस्थ और सुखद गर्मी के मौसम का आनंद लेने के लिए हाइड्रेटेड रहना, सीधे धूप के संपर्क से बचना और अपनी त्वचा और शरीर की देखभाल करना याद रखें।