May 2, 2024

मेहंदी लगे हाथों में वोटर ID लेकर पोलिंग बूथ पहुंची दुल्हन, बोली- मतदान सबसे जरूरी

छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग चल रही है. पोलिंग बूथों के बाहर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतार लगी हुई है. बता दें कि इस बार बस्तर लोकसभा सीट पर 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस चुनाव में 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता अपना सांसद चुनेंगे. चुनाव के 4 जून को आएंगे.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 1961 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग हो रही है. इसमें से 811 मतदान केन्द्रों में वेबकॉस्टिंग की सुविधा है. बस्तर के 30 से अधिक VIP अलग-अलग बुथों पर मतदान करेंगे. बस्तर लोकसभा के 8 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रही है. आज 11 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला EVM में कैद होगा. 80 हजार सुरक्षा बल के जवानों को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है. अति-संवेदनशील मतदान केन्द्रों में सुबह 7 से 3 बजे तक मतदान होगा.

इस बीच कोण्डागांव से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो दिल को छू जाने वाली है. यहां बारात आने से पहले दुल्हन वोट करने पहुंची. गिरोला जड़ीपारा के मतदान केंद्र में मेहंदी लगे हाथों में वोटर कार्ड लेकर दीपिका दीवान मतदान करने पहुंची. वोट देने के बाद परिजन शादी की रस्म अदायगी पूरी करेंगे.

दीपिका दीवान ने कहा कि वोट देना सबको जरूरी है. युवती के परिजनों ने कहा कि भतीजी को वोटिंग के लिए लेकर आए हैं. वोट देना हमारा सबसे बड़ा अधिकार है और जिम्मेदारी भी है. हमारे लिए दोहरही खुशी है. यहां लोकतंत्र का त्योहार मनाया जा रहा है और हमारे घर भी खुशियों का माहौल है. इससे ज्यादा खुशी और क्या हो सकती है.

बस्तर लोकसभा के लिए 8 विधानसभा में कुल 1957 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा मतदान केंद्र दंतेवाड़ा जिले में हैं. यहां 273 केंद्र है. वहीं सबसे कम 212 मतदान केंद्र बस्तर विधानसभा में हैं. इसके अलावा नारायणपुर में 265, जगदलपुर में 247, कोण्डागांव में 242, चित्रकोट में 240, बीजापुर में 245 और कोंटा में 233 केंद्र बनाए गए हैं. इस बार 234 केंद्रों की शिटिंग भी की गई है. बता दें कि कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी. जबकि, बस्तर और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से शाम 5 बते तक वोटिंग होगी.