May 3, 2024

माता कौशल्या की धरती छग में बनने जा रही है पहली बार हिन्दी फिल्म श्री रामायण कथा

बॉलीवुड व छॉलीवुड के एक्टर्स निभायेंगे, भगवान राम, माता सीता व रावण सहित प्रमुख भूमिका
छग में भगवान राम के जहां जहां पडे थे चरण उन सभी जगहों पर होगी शूटिंग-डायरेक्टर अभिषेक सिंह
हिन्दी, छत्तीसगढी सहित छ: भाषाओं में बनेगी ये फिल्म-निर्माता प्रकाश महोबिया
अनूप जलोटा, कैलाश खेर,शाहिद माल्या,जावेद अली,कृष्णा बेहुरा, राजा हसन, वैशाली सावंत के आवाज में सभी गाने हुए रिकार्ड
भिलाई। महोबिया फिल्म्स प्रोडकशन प्राईवेट लिमिटेड द्वारा छग में पहली बार माता कौशल्या की पावन धरती भगवान श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ में हिन्दी और छत्तीसगढी भाषा में छत्तीसगढी एवं भोजपूरी फिल्मों के टैलेंटेड डायरेक्टर अभिषेक सिंह के निर्देशन में फिल्म श्री रामायण कथा बनने जा रही है। जिसकी शूटिंग आगामी 24 अप्रैल से चित्रकूट में मुहुर्त के साथ ही शुरू होगी, जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इस धार्मिक फिल्म को बनाने का बीडा उठाया है भिलाई के सुप्रसिद्ध बिल्डर्स निर्माता प्रकाश महोबिया एवं संजय बुंदेला ने।
इस संबंध में फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक सिंह ने हमारे संवाददाता को बताया कि ये मेरा सौभाग्य है कि भगवान राम पर बन रही फिल्म का डायरेकशन करने का मौका श्री महोबिया और बुंदेला ने मुझे दिया है। इसके लिए मैं इन दोनो सख्शियतों का आभारी हूं। इस फिल्म में बॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्टरों के साथ ही छत्तीसगढी एवं भोजपूरी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता के अलावा छॉलीवुड के सुप्रसिद्ध एक्टर्स शमशीर सिवानी सहित कई कलाकार इसमें महती भूमिका निभायेंगे। उन्होंने बताया कि इस फिल्म में केजीएफ फिल्म के यश जहां रावण का रोल करने जा रहे है वहीं साय पल्लवी इसमें माता सीता की भूमिका निभाने जा रही है। जबकि भगवान राम की भूमिका कौन बॉलीवुड एक्टर्स करने जा रहे है, अभी ये सस्पेंस रखा गया है। इस फिल्म की कहानी की बात करें तो कहानी अभिषेक सिंह की है और इसके राईटर बॉलीवुड के सुपरहीट फिल्मों के राईटर चेन्नई एक्सप्रेस, गोलमाल रिटर्न, सिंघम व सिम्बा के प्रसिद्ध राइटर यूनूस सजावल के एसोसिएट सचिन कुमार सिंह है। इसके सभी गाने बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध सिंगरों ने गाया है जिसमें देश के सुप्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा के अलावा हिन्दी फिल्मों के प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर, जावेद अली, शाहिद माल्या, कृष्णा बेहुरा, राजा हसन, वैशाली सावंत ने अपना स्वर दिया है। इसका संगीत प्रसिद्ध म्यूजिशियन आशीष एंड देव ने दिया है।
फिल्म के प्रोड्यूसर प्रकाश महोबिया एवं संजय बुंदेला ने संयुक्त रूप से बताया कि आज पूरा देश भगवान राम के भक्ति में लीन है और छत्तीसगढ तो भगवान राम का ननिहाल है, इसलिए भगवान राम पर हमने श्री रामायण कथा फिल्म बनाने का संकल्प लिया था जो अब छत्तीसगढी व भोजपूरी फिल्मों के अनुभवी व प्रसिद्ध निर्देशक अभिषेक सिंह के साथ पूरा होने जा रहा है।
इन स्थानों पर होगी शूटिंग
एक प्रशन का उत्तर देते हुए प्रकाश महोबिया ने कहा कि इस फिल्म की 60 प्रतिशत शूटिंग छग में होगी। खास तौर से उन 9 जगहों पर होगी जहां जहां भगवान राम के चरण पडे थे। इसके साथ ही चित्रकुट, भिलाई, दुर्ग के अलावा भगवान राम की नगरी अयोध्या और रामोजी स्टूडियो हैदराबाद में होगी।
इतने भाषा में बनेगी फिल्म
फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक सिंह ने बताया कि यह फिल्म हिन्दी, छत्तीसगढी, तमिल, तेलगु, कन्नड, भोजपूरी यानि कि कुल छ: भाषाओं में यह फिल्म बन रही है।
इस फिल्म के निर्देशन का कार्य जहां अभिषेक सिंह करने जा रहे है वही इस फिल्म के एसोसिएट डायरेक्टर हिमांशु वर्मा व सुशील श्रीवास्तव उर्फ प्रेम है। प्रेम के बारे में छॉलीवुड में ये कहा जाता है कि डायरेक्टर अभिषेक सिंह के वे दाया हाथ है, जिनका फिल्म राईटिंग, डायरेकशन पक्ष में सहयोग देने से लेकर प्रोडकशन हाउस संभालने व कालाकारों के चयन में उनकी मुख्य भूमिका रहती है। इस प्रोडकशन हाउस में ईपी अनूप के दास की महती भूमिका रहेगी। इसके लाईन प्रोड्यूसर एलपी हिरवानी, प्रोडक्षन मैनेजर राकेश सिंह ठाकुर, अशोक गौर व विनोद वर्मा है। जबकि फिल्म के सभी दृष्यों को अपने कैमरे में कैद बॉलीवुड के जाने माने कैमरामैन कुणाल कदम करेंगे।
कौन है अभिषेक सिंह?
यू तो फिल्म डायरेक्टर अभिषेक सिंह किसी परिचय के मोहताज नही है फिर भी आप दर्शकों और पाठकों को बता देता हूं कि भिलाई निवासी अभिषेक सिंह तेरह साल तक बॉलीवुड में कई सुपरहीट फिल्मों व टीवी सीरियलों में असिस्टेंट डायरेक्टर, एसोसिएट डायरेक्टर के रूप में काम कर अनुभव प्राप्त कर वे अपनी मातृभूमि भिलाई आकर करीब सात साल पहले वे छॉलीवुड के सुपर स्टार अनुज शर्मा को लेकर दबंग दरोगा से छॉलीवुड में कदम रखे थे। यह फिल्म सुपरहीट रही थी, उसके बाद वे मै दिया तै मोर बाती, राधेश्याम, तेही मोर आशिकी, चन्दामामा सहित कई छत्तीसगढी फिल्मों के साथ ही भोजपूरी सुपर स्टार चिंटू पाण्डेय को लेकर कोरोना काल में पिया मिलन चौहारा, व आदित्य ओझा के साथ किस्मत कनेकशन फिल्म बना चुके है। वे इस श्री रामायण कथा फिल्म से बॉलीवुड में अब निर्देशक के रूप में कदम रखने जा रहे है। इसके बाद अभिषेक सिंह एक और हिन्दी फिल्म के साथ ही दो और छत्तीसगढी फिल्मों का निर्देशन करेंगे।
बॉलीवुड के एक्टरों के साथ छग के एक्टर्स करें काम, भिलाई का रौशन करे नाम, यही मेरी सोच-महोबिया
फिल्म के निर्माता प्रकाश महोबिया ने हमारे संवाददाता से चर्चा करते हुए कहा कि मेरा ये सौभाग्य है कि सनातन के सबसे अराध्य भगवान राम के उपर फिल्म बनाने का अवसर मुझे मिला है, बल्कि ये मैं नही मुझसे स्वयं भगवान राम मेरे माध्यम से फिल्म बनवा रहे है। ये जो फिल्म निर्मित हो रही है इसकी 60 प्रतिषत शूटिग छग में होगी। मेरी ये सोच है कि छत्तीसगढं में एक से बढकर एक प्रतिभावान कलाकार है। उनको उचित अवसर प्रदान हो और हमारे यहां की प्रतिभा बॉलीवुड में जाकर वहां के बडे बडे नामचीन कलाकारों के साथ काम कर छत्तीसगढ का नाम रौशन करें। इसके साथ ही छग में एक से बढ कर एक रमणीय स्थल शूटिंग के लिए है, बॉलीवुड के लोग यहां फिल्म बनाने आयें और यहां के स्थानीय कलाकारों को भी उनके साथ काम करने का मौका मिले और वे आर्थिक रूप से लाभान्वित हो। इसी सोच के साथ में इस फिल्म के बाद आगे भी फिल्म निर्माण करता रहूंगा।