May 19, 2024

मसाला नहीं..जहर है! सड़े चावल, चोकर और लकड़ी से बनाए जा रहे मसाले

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के करावल नगर में मिलावटी मसालों के उत्पादन और वितरण से जुड़े बड़े पैमाने पर ऑपरेशन का खुलासा किया है, जिसके तहत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया और दो मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों को जब्त किया गया. पुलिस को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा में एक अज्ञात स्रोत के माध्यम से कारखानों के बारे में सूचना मिली थी. गिरफ्तार आरोपियों की पहचान दिल्ली के दयालपुर मेन रोड करावल नगर निवासी दिलीप सिंह उर्फ ​​बंटी (46), मुस्तफाबाद, दिल्ली निवासी सरफराज (32) और लोनी, गाजियाबाद निवासी खुर्शीद मलिक (42) के रूप में हुई.

पुलिस के अनुसार, आरोपी कथित तौर पर दूषित मसालों का उत्पादन कर रहे थे, जिनमें एसिड और रसायन जैसे गैर-खाद्य और हानिकारक पदार्थ शामिल थे.

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह और दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के नेतृत्व में छापेमारी में कुल 15 टन खराब मसाले और कच्चे माल की खोज की गई है.

जब्त की गई वस्तुओं में हल्दी, गरम मसाला, अमचूर (सूखा आम) पाउडर और धनिया पाउडर शामिल हैं.

अधिकारियों ने पाया कि ये मसाले अखाद्य घटकों जैसे सड़े हुए अनाज, नीलगिरी के पत्ते, लकड़ी की धूल और विभिन्न रसायनों का उपयोग करके बनाए गए थे. चल रही अवैध गतिविधियों के बारे में सूचना मिलने के बाद साइबर सेल द्वारा निगरानी के बाद पुलिस की कार्रवाई हुई.

गौरतलब है कि, बुधवार को मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों पर छापा मारा गया, जहां पुलिस ने आरोपियों को पकड़ लिया, जिन्होंने शुरू में घटनास्थल से भागने का प्रयास किया.